Move to Jagran APP

लोको पायलटों ने किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, मुगलसराय(चंदौली): केंद्रीय कमेटी आल इंडिया लोको र¨नग स्टाफ एसोसिएशन के निर्णय पर लो

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 May 2018 09:54 PM (IST)Updated: Wed, 16 May 2018 09:54 PM (IST)
लोको पायलटों ने किया प्रदर्शन
लोको पायलटों ने किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, मुगलसराय(चंदौली): केंद्रीय कमेटी आल इंडिया लोको र¨नग स्टाफ एसोसिएशन के निर्णय पर लोको र¨नग स्टाफ का चल रहा तीन दिवसीय प्रदर्शन बुधवार को समाप्त हुआ। तीसरे दिन स्थानीय जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर 1-2 पर स्थित क्रू नियंत्रण कार्यालय के समक्ष लोको पायलटों ने प्रदर्शन किया। सदस्यों ने अपनी मांगों को लेकर जमकर नारेबाजी भी की।

loksabha election banner

वक्ताओं ने कहा कि रेलवे के सभी विभाग अपने कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के अनुसार सभी देय भत्तों का निर्धारण कर भुगतान कर रहे हैं। दूसरी ओर रेल प्रशासन सातवें पे कमीशन को लेकर लोको र¨नग स्टाफ के साथ सौतेलेपन का व्यवहार कर रहा है। रेलवे के किलोमीटर भत्ते के निर्धारण के लिए रेलवे र¨नग एलाउंस कमेटी 1980 में ही बैठी थी। इसके आधार पर पहले भी भत्तों का निर्धारण हो चुका है। लेकिन सातवें वेतन आयोग में अभी तक रेलवे के र¨नग स्टाफ के भत्तों का निर्धारण नहीं किया गया है। बताया कि आरबीई 143/2016 का पालन मुख्य रूप से स्थानीय मंडल में नहीं हो पा रहा है। बरवाडीह व गोमो के गाड़ी परिचालन के दौरान क्रू की ड्यूटी 12 घंटे से अधिक हो जाती है। रिलीफ के बाद हेड क्वार्टर या नजदीकी र¨नग रूम में स्पेयर की अतिशीघ्र व्यवस्था कंट्रोल से नहीं की जाती है। ऐसे में 14 से 16 घंटे तक ड्यूटी की जाती है। मुगलसराय विद्युत लाबी में आन ड्यूटी के बाद जो वीएचएफ दिए जाते हैं, उसमें करीब 90 प्रतिशत वीएचएफ 30 मिनट से 1 घंटे के अंदर डिस्चार्ज हो जाता है और चेंज द बैटरी का मैसेज आता है। इससे लाइन में कार्य के दौरान असुविधा होती है। बताया कि मुगलसराय विद्युत क्रू लाबी में लगभग 15 सौ र¨नग स्टाफ है। पेयजल के लिए छोटा आरओ मशीन लगाया गया है। कर्मचारियों को पेयजल के लिए दुश्वारियों से जूझना पड़ता है।

प्रदर्शन करने वालों में जितेंद्र कुमार, अर्जुन यादव, डीके मिश्रा, अजीत कुमार वर्मा, सुनील कुमार, टी ¨सह, संतोष कुमार, डीके सिन्हा, डीएन वर्मा आदि शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.