Move to Jagran APP

भोले की नगरी का भ्रमण करने आया जापानी पर्यटक लुटा

भोले की नगरी भ्रमण करने आए एक जापानी वाराणसी में एक लुटेरे ने दोस्ती गांठ कर नशीला पदार्थ खिलाया और वीजा, पासपोर्ट, रुपये आदि लूट लिए।

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 14 Dec 2017 08:21 PM (IST)Updated: Thu, 14 Dec 2017 09:43 PM (IST)
भोले की नगरी का भ्रमण करने आया जापानी पर्यटक लुटा
भोले की नगरी का भ्रमण करने आया जापानी पर्यटक लुटा

चंदौली (जेएनएन)। भोले की नगरी का भ्रमण एक जापानी इंजीनियर को भारी पड़ गया। वाराणसी में एक लुटेरे ने विदेशी मेहमान से दोस्ती गांठ भोजन में नशीला पदार्थ खिलाकर उनका वीजा, पासपोर्ट, रुपये समेत जरूरी दस्तावेज लूट लिए। पर्यटक को किसी ने टेंपो रिजर्व कर मुगलसराय भेज दिया, जहां लोगों की सतर्कता से वारदात सामने आ सकी। वस्तु स्थिति जानने के बाद स्टेशन प्रशासन ने सुरक्षा में विदेशी मेहमान को वाराणसी टूरिस्ट हेल्प लाइन भेज दिया।

loksabha election banner

आरपीएफ के उपनिरीक्षक जेके सिंह के मुताबिक पीडि़त पर्यटक जापान के टोक्यो शहर निवासी अकीरो टनाका (20) पेशे से इंजीनियर हैं। सारनाथ घूमते समय एक व्यक्ति से उसकी मुलाकात हुई और दोनों में दोस्ती हो गई। उसने अपना नाम रमीश बताया। इसी बीच दोस्त बने लुटेरे ने विदेशी मेहमान को भोजन कराने के दौरान नशीला पदार्थ खिला दिया। इसके बाद कीमती सामान ले भागा। होश में आने पर वारदात की जानकारी हुई। घटना की रिपोर्ट सिगरा थाने में दर्ज कराई गई है।

ब्रज में तैनात होगी पर्यटक हितैषी पुलिस

मथुरा के ब्रज के करीब 33 प्रमुख स्थानों पर जल्द ही पुलिस के ऐसे जवान नजर आएंगे, जिनके सीने और बांहों पर एक विशेष चिन्ह वाली पट्टिका होगी।  एसएसपी स्वप्निल ममगाई ने बताया कि यह पर्यटक हितैषी पुलिस होगी, इसमें ऐसे जवानों को शामिल किया जाएगा जो अंग्र्रेजी समझते हैं। पुलिस मुख्यालय से मिले निर्देश के बाद जिला पुलिस ने यहां आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा और सुविधा के लिए पर्यटक हितैषी पुलिस का एक खाका तैयार किया है। इसके तहत मौजूदा पुलिस से ही एक दस्ता तैयार किया जाएगा। मथुरा जिले में बांके बिहारी, द्वारिकाधीश, श्रीकृष्ण जन्मभूमि सहित 33 मुख्य मंदिरों पर इस पर्यटन पुलिस की तैनाती की जाएगी। प्रत्येक स्थान पर इस दस्ते के एक एसआइ और पांच सिपाही तैनात किए जाएंगे। एसपी सिटी श्रवण कुमार की अध्यक्षता वाली कमेटी में तैयार किया गया प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है, जो मंजूर होने के अंतिम चरण में है। एसएसपी का कहना है कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पर्यटन पुलिस का प्रस्ताव तैयार किया गया है, लेकिन इस दस्ते की अलग पहचान के लिए कोई लोगो जारी होने की बात से उन्होंने साफ इन्कार किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.