Move to Jagran APP

खुफियातंत्र होगा मजबूत, नक्सल क्षेत्र में बढ़ाएं कांबिग

जागरण संवाददाता नौगढ़ (चंदौली) स्थानीय थाना सभागार में बुधवार को चंदौली सोनभद्र और मीरजाप

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2020 06:26 PM (IST)Updated: Thu, 17 Dec 2020 01:04 AM (IST)
खुफियातंत्र होगा मजबूत, नक्सल क्षेत्र में बढ़ाएं कांबिग
खुफियातंत्र होगा मजबूत, नक्सल क्षेत्र में बढ़ाएं कांबिग

जागरण संवाददाता, नौगढ़ (चंदौली) : स्थानीय थाना सभागार में बुधवार को चंदौली, सोनभद्र और मीरजापुर के पुलिस अधिकारियों की बैठक हुई। अपर पुलिस अधीक्षक आपरेशन अनिल कुमार ने नक्सल क्षेत्र में खुफियातंत्र को मजबूत बनाने के साथ कांबिग बढ़ाने पर जोर दिया गया। गांव में चल रही गतिविधियों पर बराबर नजर रखने व छोटे से छोटे मामलों का निबटारा करने का निर्देश दिया। कहा तीनों जिलों की सीमाएं बिहार, झारखंड व मध्यप्रदेश से लगती हैं इसलिए विशेष सतर्कता बरती जाए।

loksabha election banner

तीनों जिलों से सीआरपीएफ बटालियन की रवानगी के बाद यह पहली बैठक थी। इसमें शांति व सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ बनाए रखने के लिए रणनीति बनाई गई। एएसपी ने कहा ग्रामीणों के बीच सुरक्षा कर्मी लगातार जाएं, सरकार की सारी योजनाओं का पात्रों को लाभ मिले, चिकित्सा की सेवाएं निरंतर मिलें। माहौल ऐसा बनाएं ताकि ग्रामीणों को लगे सुरक्षा कर्मी उनके साथ हैं और किसी घटना पर तत्काल उपलब्ध मिलेंगे। नक्सल प्रभावित थानों, चौकी प्रभारियों को निर्देश दिया कि इलाके में किसी भी समस्या का निराकरण पूरी ईमानदारी और तत्परता से करें। इसके बाद भी मामलों पर नजर बनाए रखें। अधिकारियों ने असामाजिक तत्वों के बढ़ने की आशंका व्यक्त की। एएसपी ने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सतर्कता बढ़ाने और सूचनाओं के त्वरित आदान प्रदान से ऐसे लोगों पर अंकुश लगाने पर जोर दिया। पिछले दिनों वन विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों के खिलाफ नौगढ़ के जंगलों में चिपकाए गए लाल सलाम पोस्टर पर चर्चा करने के साथ ही जेल से छूटकर आए नक्सलियों की आय क स्त्रोत पता लगाने व उनकी आर्थिक स्थिति खराब होने पर उन्हें रोजगार से जोड़ने को कहा। इस दौरान तीनों जिलों से आए पुलिस अधिकारियों ने नक्सल गतिविधियों से संबंधित जानकारी साझा की। सीओ नक्सल नीरज सिंह ने कहा इलाकों में तैनात पीएसी बल थानाध्यक्ष के निर्देशों का अनुपालन करेंगे। सभी विभागों के साथ समन्वय बनाने व किसी घटना पर त्वरित कार्रवाई करने को कहा। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस व पीएसी की कांबिग बढ़ाई जाएगी। उपजिलाधिकारी डा. अतुल गुप्ता, सीओ नक्सल सोनभद्र अभिनव यादव, सीओ चुनार सुनील सिंह, पीएसी सेनानायक भैसौड़ा संतोष कुमार राय, वन क्षेत्राधिकारी रिजवान खान, वन क्षेत्राधिकारी इमरान खान, खुफिया विभाग के इंस्पेक्टर वेदव्यास मिश्र, थाना प्रभारी रामउजागीर, राजेश सरोज, बीईओ अरविद यादव के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.