Move to Jagran APP

गलत रिपोर्ट देने पर नलकूप अधिकारी पर कार्रवाई के निर्देश

जागरण संवाददाता, चंदौली : विकास भवन सभागार में बुधवार को किसान दिवस का आयोजन हुआ। किसानों की शिकायत

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 May 2018 09:58 PM (IST)Updated: Wed, 16 May 2018 09:58 PM (IST)
गलत रिपोर्ट देने पर नलकूप अधिकारी पर कार्रवाई के निर्देश
गलत रिपोर्ट देने पर नलकूप अधिकारी पर कार्रवाई के निर्देश

जागरण संवाददाता, चंदौली : विकास भवन सभागार में बुधवार को किसान दिवस का आयोजन हुआ। किसानों की शिकायत पर जिलाधिकारी नवनीत ¨सह चहल ने गलत रिपोर्ट देने वाले नलकूप अधिकारी पर कार्रवाई का निर्देश दिया। एक्सईएन बिजली और नलकूप को कहा बैठक में सहायक अभियंता साथ लेकर आएं। मसौनी गेहूं क्रय केंद्र पर खरीद न होने पर जांच का निर्देश दिया। सीडीओ को कहा जिन खरीद केंद्रों ने कागजों या बिचौलियों से खरीद की है जांच कर उनके नोडल अधिकारियों पर प्राथमिकी दर्ज कराएं। किसानों को आश्वस्त किया खराब नलकूप जल्द से जल्द दुरुस्त कराए जाएंगे और नहरों में पानी भी समय पर आ जाएगा।

loksabha election banner

किसानों ने आरोप लगाया महाराजगंज, मटियां, चंदौली, सैदुपुर, सकलडीहा, सुगंधा, खगवल समेत 18 गांवों के नलकूप काफी दिन से खराब पड़े हैं। विभागीय अधिकारी का इस ओर ध्यान नहीं है। इस पर एक्सईएन नलकूप कुछ बोलते इसके पूर्व डीएम ने एक्सईएन से पूछा, रिपोर्ट में विभाग ने सभी नलकूपों को ठीक बताया है, जबकि उनके द्वारा क्रास चे¨कग कराई तो उमसें सात नलकूप ही ठीक निकले। कहा 11 नलकूप क्यों नहीं बनाए गए, उनके जवाब से असंतुष्ट डीएम ने उनकी न केवल क्लास लगाई, कहा जिसने भी यह जांच रिपोर्ट बनाई है उसके खिलाफ कार्रवाई करके उन्हें लिखित रूप से अवगत कराएं। पांच नलकूप बिजली दोष से बंद पड़े होने पर एक्सईएन हाइडिल की क्लास ली। कहा अब जो भी बैठकें हों उनमें अपने सहायक अभियंता को रिकार्ड के साथ लेकर आएं। जो अधिकारी बैठक में कोई जवाब नहीं दे सकते उनका काम करने का क्या लाभ। कहा काम करें या जिला छोड़ दें। किसानों ने कहा मसौनी केंद्र पर गेहूं की खरीद नहीं हुई। डीएम ने केंद्र एजेंसी नेफेड के अधिकारी से पूछताछ की तो उन्होंने कहा गोदाम में जगह नहीं है। इस पर किसान भड़क गए और बोले खरीद ही नहीं हुई तो गोदाम कैसे भर गए। डीएम ने तत्काल केंद्र की जांच कराने का निर्देश दिया। कहा सीडीओ सभी केंद्रों की जांच कराएं, जहां बिचौलियों द्वारा खरीद हुई है उन एजेंसी अधिकारियों पर मुकदमा दर्ज कराएं। इस दौरान सीडीओ डा. एके श्रीवास्तव, डीडी कृषि आरके ¨सह, जिला कृषि अधिकारी राजीव भारती, उद्यान अधिकारी एस.राम भास्कर, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी के अलावा किसान राजेश श्रीवास्तव, शेषनाथ यादव, जयराम ¨सह, बद्री यादव, राधेश्याम पांडेय, राम अवध ¨सह समेत दर्जनों किसान मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.