Move to Jagran APP

सड़कों पर बेसहारा पशु दिखे तो महकमे की खैर नहीं

मंडलायुक्त व जिले के नोडल अधिकारी दीपक अग्रवाल ने शुक्रवार को तहसील सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा की। आदित्य नारायण राजकीय इंटर कालेज बालिका छात्रावास के निरीक्षण में निर्माण कार्य संतोष जनक नहीं होने पर नाराजगी जाहिर की। स्वास्थ्य व कुपोषण को लेकर कड़े निर्देश जारी किए। मंडलायुक्त दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन दोपहर 12 बजे तहसील सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों से रूबरू हुए। कहा कि सड़कों पर बेसहारा पशु

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 12:53 AM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 12:53 AM (IST)
सड़कों पर बेसहारा पशु दिखे तो महकमे की खैर नहीं
सड़कों पर बेसहारा पशु दिखे तो महकमे की खैर नहीं

जासं, चकिया (चंदौली) : मंडलायुक्त व जिले के नोडल अधिकारी दीपक अग्रवाल ने शुक्रवार को तहसील सभागार में विकास कार्यो की समीक्षा की। आदित्य नारायण राजकीय इंटर कालेज बालिका छात्रावास के निरीक्षण में निर्माण कार्य संतोषजनक नहीं होने पर नाराजगी जाहिर की। स्वास्थ्य व कुपोषण को लेकर कड़े निर्देश जारी किए।

loksabha election banner

मंडलायुक्त दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन दोपहर 12 बजे तहसील सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों से रूबरू हुए। कहा कि सड़कों पर बेसहारा पशु दिखे तो संबंधित महकमे की खैर नहीं होगी। पशु आश्रय केंद्रों पर मौजूद पशुओं को पर्याप्त चारा, पानी व इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। स्वच्छता पर विशेष ध्यान केंद्रित कराते हुए आवास निर्माण में पारदर्शिता बरतने का निर्देश दिया। कहा दलाल व बिचौलियों को दूर रखें, आवास के पात्र लाभार्थियों का चयन कर योजना से लाभान्वित करें। राष्ट्रीय आजीविका मिशन की महिलाओं की मांग के अनुसार प्रशिक्षण कार्य कराया जाय, ताकि गांव की महिलाएं आर्थिक रूप से सबल हो सके। चंदौली-सकलडीहा मार्ग पर बने ओवरब्रिज के निर्माण कार्य की प्रगति पर असंतोष जताया। कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। वृद्धा, विधवा, दिव्यांग पेंशन के पात्र लाभार्थी को पेंशन स्वीकृत करने की कार्रवाई शीघ्र पूरी करने को कहा। गरीब परिवार के अति कुपोषित बच्चों को गोद लेने के लिए संभ्रांत लोगों को प्रेरित करने का आह्वान किया। कहा कुपोषित बच्चों को सुपोषित करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम किया जाए। कहा कि जनपद में अभी 2626 बच्चे अति कुपोषित हैं। खाद्यान्न वितरण का कार्य ई पास मशीन से ही कराने का निर्देश दिया। नगर अथवा देहात की निलंबित अथवा निरस्त दुकानों का चयन 3 माह के अंदर करें। अंत्योदय व आयुष्मान योजना से कोई गरीब वंचित न रहे, इसका विशेष ध्यान रखा जाय। आयुष्मान भारत योजना के तहत चिन्हित चिकित्सालय की सूची सार्वजनिक स्थानों पर चस्पा करें। स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण कार्य एक सप्ताह के अंदर पूर्ण कराकर ओडीएफ प्लस की कार्रवाई पूरी की जाय। प्लास्टिक पर प्रतिबंध का कड़ाई से पालन करने, रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति देने का निर्देश दिया। कहां सिचाई समस्या को लेकर काफी शिकायतें मिली हैं। इसका विभाग फौरी तौर पर निस्तारण करें। चकरोड पर कब्जा नहीं होने चाहिए, किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चित किया जाय।

----------------

मंडलायुक्त से मिले कुंवर अनंत नारायण

नगर स्थित वन विश्राम गृह में मंडलायुक्त से रामनगर के कुंवर अनंत नारायण सिंह मिले। पत्रकारों से बातचीत में मंडलायुक्त ने बताया कि उन्होंने समस्यों से संबंधित आवश्यक कागजात सौंपे हैं। कागजात अभी देखा नहीं। जो भी होगा नियमानुसार होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.