Move to Jagran APP

आदत में ही 'कूड़ा' शुमार तो कैसे हो गंदगी पर वार

स्थानीय नगर पंचायत में अभी भी कुछ वार्ड ऐसे हैं जो स्वच्छता को लेकर गंभीर नहीं। जहां चाहे वहां पालीथिन फेंक दी, चाट पकोड़ी खाकर दोना फेंक दिया। कुछ ऐसे भी लोग है कि जो केला खाकर छिलका बीच सड़क में फेंक देते। घर के लोगों में भी कूड़ा पालीथिन में भरकर छत से ही नीचे फेंकने की आदत पड़ी है। इनके आगे स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा की बात बेमानी लगती है। जगह-जगह लगा कूड़े का ढेर, बजबजाती नालियां, नाला हर समय स्वच्छता की पोल खोल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 09:41 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 11:39 PM (IST)
आदत में ही 'कूड़ा' शुमार तो कैसे हो गंदगी पर वार
आदत में ही 'कूड़ा' शुमार तो कैसे हो गंदगी पर वार

जागरण संवाददाता, चंदौली : स्थानीय नगर पंचायत में अब भी कुछ वार्ड ऐसे हैं जो स्वच्छता को लेकर गंभीर नहीं। यहां लोगों में कहीं भी कूड़ा फेंक देने की आदत बन गई जो स्वच्छता में बाधक है। बात स्पष्ट है कि आदत ही कूड़ा और स्वच्छता है। बात समझ में आ गई और स्वच्छता की आदत बन गई तो हर स्थान खुद ही चमक जाएगा। .. लेकिन लोग है कि मानते ही नहीं। जहां चाहे वहां पालीथिन फेंक दी, चाट पकौड़ी खाकर दोना फेंक दिया। कुछ ऐसे भी हैं जो केला खाकर छिलका बीच सड़क में फेंक देते। घर के लोगों में भी कूड़ा पालीथिन में भरकर छत से ही नीचे फेंकने की आदत पड़ी है। इनके आगे स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा की बात बेमानी लगती है। जगह-जगह लगा कूड़े का ढेर, बजबजाती नालियां, नाला हर समय स्वच्छता की पोल खोल रहा है। हालांकि नगर पंचायत के सफाई कर्मी वार्ड में सुबह झाड़ू लगाते हैं, कूड़ा उठाकर ले जाते हैं लेकिन कूड़ा एक स्थान पर फेंकने को लेकर ज्यादातर लोग गंभीर नहीं। जागरण टीम का पड़ाव रविवार को वार्ड 14 गांधी नगर में था। नगर पंचायत की यही वार्ड जान है, पुरानी बाजार होने के कारण ज्यादा दुकानें भी यहीं हैं और हर रोज सड़क किनारे लगती भी हैं। जागरण की पहल पर कुछ लोगों ने संकल्प भी लिया कि वे न गंदगी करेंगे न होने देंगे, घर-घर जागरूकता कार्यक्रम भी चलाएंगे।

loksabha election banner

वार्ड के फिरोज राइन, संदीप अग्रहरि ने कहा स्वच्छता के प्रति हर व्यक्ति जागरूक है लेकिन इसे अमल में नहीं ला रहा। जागरूकता का अभाव है, नगर पंचायत भी इस ओर ज्यादा ध्यान नहीं दे रहा। पंचायत प्रशासन को पता है कि यही वार्ड ज्यादा भीड़भाड़ वाला है, बावजूद इसके यहां कूड़ेदान का अभाव है। नाला जाम है लेकिन इसकी सफाई की कोई व्यवस्था नहीं है। कई स्थानों पर कूड़ेदान की जरूरत है। नगर पंचायत को वार्ड में संसाधन मुहैया कराने होंगे। रोशन अग्रहरि ने कहा कोई नहीं चाहता उसके घर के पास कूड़ा पड़ा हो लेकिन विवशता है, कूड़ा देखकर भी वह कुछ नहीं कर पाते, आखिर उसे कहां फेंका जाए। नगर पंचायत को इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

सभासद रीता देवी ने कहा हर गली, मुहल्लों को कूड़ेदान की जरूरत है। नगर पंचायत से विशेष मदद की जरूरत है। दावा किया वे अपने वार्ड को स्वच्छ बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगी। बाजार में लगे कूड़े के ढेर को उठवाएंगी, इसके लिए पंचायत प्रशासन से कहा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.