Move to Jagran APP

घर से अब दूर नहीं रहेंगे गुरुजन, होगा अंतरजनपदीय तबादला

जागरण संवाददाता चंदौली गैर जनपदों के स्कूलों में तैनात शिक्षकों को अब घर से दूर नहीं र

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 06:28 PM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 06:28 PM (IST)
घर से अब दूर नहीं रहेंगे गुरुजन, होगा अंतरजनपदीय तबादला
घर से अब दूर नहीं रहेंगे गुरुजन, होगा अंतरजनपदीय तबादला

जागरण संवाददाता, चंदौली : गैर जनपदों के स्कूलों में तैनात शिक्षकों को अब घर से दूर नहीं रहना होगा। शासन ने शिक्षकों के अंतरजनपदीय स्थानांतरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए दावे मांगे गए हैं। 26 सितबर तक दावा व आपत्ति की प्रक्रिया चलेगी। दावा त्रुटिपूर्ण होने पर निरस्त भी किया जा सकता है। ऐसे में शिक्षकों की सक्रियता बढ़ गई है। उन्हें चिता सता रही है कि किसी चूक की वजह से स्थानांतरण पाने से वंचित न हो जाएं।

loksabha election banner

गैर जनपद से यहां आकर दर्जनों शिक्षक नौकरी करते हैं। शिक्षकों ने अपने गृह जनपद में स्थानांतरण कराने का काफी प्रयास किया। लेकिन शासन स्तर से रोक की वजह से मामला अधर में था। इसको लेकर शिक्षक संगठन लगातार मांग कर रहे थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों अंतरजनपदीय स्थानांतरण के लिए अनुमति दे दी। इससे जिले के शिक्षकों को भी लाभ मिलेगा। जनपद में तीन दर्जन से अधिक शिक्षक इससे लाभान्वित होंगे। शासन से हरी झंडी मिलने के बाद शिक्षकों के चेहरे पर मुस्कान है। उन्हें अपने गृह जनपद के करीब पहुंचने की उम्मीद जग गई है। बीएसए ने अधीनस्थों को शासनादेश के तहत तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। स्थानांतरण के आदेश पर जिले के सभी शिक्षक संगठनों ने राहत महसूस की है। बीएसए ने पत्र जारी करते हुए 24 से 26 सितंबर तक आपत्ति और दावों के निस्तारण के निर्देश दिए हैं। इसके लिए जिला स्तरीय कमेटी का भी गठन कर दिया गया है।

------------------

इन्हें मिलेगी प्राथमिकता

अंतरजनपदीय स्थानांतरण में पारस्परिक स्थानांतरण, दिव्यांग शिक्षक-शिक्षिका, गंभीर व असाध्य बीमारियों से ग्रसित शिक्षक-शिक्षिका, सैन्य परिवारों से संबंधित शिक्षक-शिक्षिका को प्राथमिकता मिलेगी। पारस्परिक स्थानांतरण को इसलिए अधिक महत्व दिया जा रहा, क्योंकि इससे शिक्षकों के पद रिक्त नहीं होंगे। यदि एक शिक्षक दूसरे जनपद में स्थानांतरण प्राप्त करता है तो उसके स्थान पर दूसरे जिले से कोई शिक्षक आएगा। इससे शिक्षा व्यवस्था पर असर भी नहीं पड़ेगा।

-------------------------

गड़बड़ी पर निरस्त होंगे आवेदन

दावा व आपत्ति में गड़बड़ी होने पर आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। इसको लेकर शिक्षकों को स्पष्ट तौर पर निर्देशित किया गया है। ऐसे में शिक्षक आवेदन के समय फूंक-फूंककर कदम उठा रहे हैं। कोशिश कर रहे कि आवेदन में किसी तरह की कमी न रहने पाए।

-------

वर्जन :

' शिक्षकों के अंतरजनपदीय स्थानांतरण को लेकर शासन का निर्देश प्राप्त हुआ है। इसके लिए 26 सितंबर तक दावा और आपत्ति प्रस्तुत की जा सकती है। स्थानांतरण की प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से पूर्ण कराई जाएगी।

भोलेंद्र प्रताप सिंह, बीएसए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.