Move to Jagran APP

वनवासी बस्तियों तक नहीं पहुंच पा रही सरकारी योजनाएं

जागरण संवाददाता चंदौली वनवासी बस्तियों में सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच रहा। आवास

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 04:46 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 04:46 PM (IST)
वनवासी बस्तियों तक नहीं पहुंच पा रही सरकारी योजनाएं
वनवासी बस्तियों तक नहीं पहुंच पा रही सरकारी योजनाएं

जागरण संवाददाता, चंदौली : वनवासी बस्तियों में सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच रहा। आवास, राशन तो दूर पीने के लिए शुद्ध पानी तक मुहैया नहीं है। बात कर रहे हैं शहाबगंज विकास खंड के मुबारकपुर ग्राम पंचायत (मझराती बंधी की भूमि) में निवास करने वाले वनवासियों की। हैंडपंप नहीं होने से वनवासियों को चुआंड़ के पानी से अपनी प्यास बुझानी पड़ रही है।

loksabha election banner

लगभग डेढ़ सौ की आबादी वाले वनवासी परिवार के पास न तो रहने के लिए घर है और ना ही दो वक्त की रोटी का जुगाड़। वनों से लकड़ी व दोना, पत्तल बनाकर इनकी जीविका चल रही है। अन्य मूलभूत सुविधाओं सड़क, बिजली, शिक्षा, स्वास्थ्य का भी घोर अभाव है। वैसे वनवासियों ने सरकारी योजनाओं का लाभ पाने को अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों की चौखट पर फरियाद लगाई लेकिन इनकी सुनने वाला कोई नहीं है। बस्ती में एक हैंडपंप लगा भी तो वह लंबे समय से खराब है। हालांकि प्रशासनिक मशीनरी यहां विकास की गंगा बहाने पर विचार तो करती है लेकिन वन भूमि (ना चिरागी मौजा) पर आबाद होने के कारण उनके हाथ बंध जाते हैं। ऐसा नहीं कि वन भूमि पर बसने वाले ये वनवासी इकलौते हैं। ऐसी कई बस्तियां हैं जहां सुविधाओं का अभाव है।

-----------

वर्जन

वस्तु स्थिति की जानकारी लेने के बाद वनवासियों को पेयजल उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा। ताकि उन्हें शुद्ध पेजयल मुहैया हो सके।

डा. एके श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.