Move to Jagran APP

कटक जा रही मालगाड़ी बेपटरी, मटकुट्टा क्रासिग पर लगा जाम

पीडीडीयू नगर (चंदौली) पीडीडीयू जंक्शन के डाउन यार्ड के मटकुट्टा रेलवे क्रासिग के पास सोमवार को मालगाड़ी का एक वैगन बेपटरी हो गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 06:38 PM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 06:38 PM (IST)
कटक जा रही मालगाड़ी बेपटरी, मटकुट्टा क्रासिग पर लगा जाम
कटक जा रही मालगाड़ी बेपटरी, मटकुट्टा क्रासिग पर लगा जाम

जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर (चंदौली) : पीडीडीयू जंक्शन के डाउन यार्ड के मटकुट्टा रेलवे क्रासिग के पास सोमवार को मालगाड़ी का एक वैगन बेपटरी हो गया। जानकारी होते ही महकमे में खलबली मच गई। परिचालन बाधित न हो इसके लिए पैसेंजर व अन्य ट्रेनों को तीसरी रेल लाइन से गुजारा गया। आनन फानन में अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंच गए। लगभग दो घंटे क्यूआरटी (क्विक रिस्पांस टीम) व अन्य विभागों की मदद से ट्रेन को पटरी पर लाया जा सका। इस दौरान क्रासिग बंद रही, दोनों ओर वाहनों का जाम लगने से लोगों को परेशानी उठानी पड़ी।

loksabha election banner

डाउन यार्ड से कंटेनर लदी मालगाड़ी सुबह 10.40 बजे कटक के लिए चली। क्रासिग से दो वैगन गुजरे ही थे कि गाड़ी के एक डिब्बे के चार चक्के बेपटरी हो गए। पायलट ने सूझबूझ का परिचय दिया और ट्रेन को रोक दिया। गार्ड की सूचना पर कंट्रोल सक्रिय हो गया और कुछ ही देर में पीडीडीयू जंक्शन से क्यूआरटी टीम वहां पहुंच गई। वहीं डीआरएम राजेश कुमार पांडेय अन्य अधिकारियों संग वहां पहुंच गए। इंजीनियरिग, मैकेनिकल और परिचालन विभाग ने बड़े जैक, क्रेन व अन्य उपकरणों की मदद से बेपटरी हुए वैगन को पटरी पर किया। लगभग दो घंटे में वैगन पटरी पर आया। इसके बाद ट्रेन आगे के लिए रवाना हुई। क्रासिग खुलते ही वाहनों की आवाजाही के चलते 40 मिनट बाद आवागमन सुचारू हुआ। ट्रेन के पटरी पर उतरने के दौरान विभाग ने डाउन की मुख्य लाइन पर रेल यातायात बंद कर दिया। इस दौरान अप व डाउन की ट्रेनों को तीसरी लाइन से गुजारा गया। मंडल रेल प्रबंधक राजेश कुमार पांडेय, एडीआरएम राकेश रोशन, आरपीएफ कमांडेट आशीष मिश्रा समेत अन्य अधिकारी मौके पर डटे रहे।

घुमाव के कारण कासन पर चलती हैं ट्रेनें

मटकुट्टा रेलवे क्रांसिग के पास थोड़ा घुमाव होने के कारण वहां ट्रेनों को कासन पर चलाया जाता है। कभी कभी इस कारण भी हादसे होते है। मौजूदा समय में इंजीनीयरिग विभाग का पटरी पर काम चल रहा है। पटरियों, स्लीपर, चकरप्लेट आदि को दुरुस्त करने के साथ गिट्टी बिछाई जा रही हैं।

वर्जन ----

मालगाड़ी बेपटरी कैसे हो गई। इसकी जांच बैठा दी गई है। तीन सदस्यीय टीम इसकी रिपोर्ट एक सप्ताह में देगी। रिपोर्ट के बाद दोषियों पर कार्रवाई होगी। राजेश कुमार पांडेय, डीआरएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.