Move to Jagran APP

प्रेरणा एप के नजरिए से स्कूलों का जाना हाल

जासं, पीडीडीयू नगर (चंदौली) : नगर क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों में पठन-पाठन का हाल जानने को खंड शिक्षा

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 05:40 PM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 05:40 PM (IST)
प्रेरणा एप के नजरिए से स्कूलों का जाना हाल
प्रेरणा एप के नजरिए से स्कूलों का जाना हाल

जासं, पीडीडीयू नगर (चंदौली) : नगर क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों में पठन-पाठन का हाल जानने को खंड शिक्षा अधिकारी प्रदीप मिश्र ने सोमवार को दो विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। प्रेरणा निरीक्षण एप के नजरिए से सुविधाओं और छात्रों की उपस्थिति आदि का विवरण प्राप्त कर उसे एप पर अपलोड किया और अध्यापकों को आवश्यक निर्देश भी दिए। दीक्षा एप का उपयोग नहीं करने पर नाराजगी जताई और छात्रों की हाजिरी बढ़ाने पर जोर दिया।

loksabha election banner

बीईओ मध्यान्ह में प्राथमिक विद्यालय पूर्वी बाजार पहुंचे। यहां 90 के सापेक्ष 61 छात्र उपस्थित मिले। उन्होंने विद्यालय भवन के रख-रखाव, शौचालय, एमडीएम वितरण आदि की गहनता से जांच की। पूछा कि आज दोपहर के भोजन में क्या मिला तो बच्चों ने जवाब में केला कहा। उन्होंने मुफ्त पाठ्यपुस्तक, बैग, ड्रेस और जूता की उपलब्धता के बाबत बच्चों से पूछताछ की। इसके बाद मौजूद शिक्षिकाओं से दीक्षा एप उपयोग के बारे में जानना चाहा तो दोनों एक दूसरे का मुंह देखने लगीं। सहमते हुए बताया कि अभी एप डाउनलोड नहीं किया है। यह सुनकर बीईओ नाराज हो गए उन्होंने तत्काल एप डाउनलोड करते हुए इसका उपयोग सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। चेताया कि आगे के निरीक्षण में मोबाइल में एप नहीं मिला तो कड़ी कार्रवाई की संस्तुति की जाएगी। प्राथमिक विद्यालय शाहकुटी में 45 छात्र मौजूद थे। पेयजल, बाउंड्री की मौजूदा स्थिति की जानकारी ली और छात्रों के साथ सेल्फी लेते हुए प्रेरणा निरीक्षण एप पर अपलोड किया। कहा प्रेरणा एप पांच सितंबर से ही लागू कर दिया गया है। इसी के जरिए सभी बीईओ विद्यालयों का निरीक्षण कर रहे हैं। शिक्षकों को भी प्रतिदिन एप पर हाजिरी लगानी है। अध्यापकों को शासन स्तर से कुछ दिनों की मोहलत दी गई है लेकिन बाद में कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा। शिक्षा व्यवस्था दुरुस्त नहीं मिली तो कड़ी कार्रवाई तय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.