Move to Jagran APP

अन्नदाता उपजाएं काला धान, होंगे मालामाल

कृषि विभाग की ओर से मुख्यालय स्थित कृषि विज्ञान केंद्र परिसर में सोमवार को जनपद स्तरीय रबी गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने फीता काटकर व दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। गोष्ठी में किसानों को काला धान व उन्नत खेती की बारीकियां सिखाई गईं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 07:19 PM (IST)Updated: Mon, 11 Nov 2019 09:37 PM (IST)
अन्नदाता उपजाएं काला धान, होंगे मालामाल
अन्नदाता उपजाएं काला धान, होंगे मालामाल

जागरण संवाददाता, चंदौली : कृषि विभाग की ओर से मुख्यालय स्थित कृषि विज्ञान केंद्र परिसर में सोमवार को जनपद स्तरीय रबी गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। गोष्ठी में किसानों को काला धान व उन्नत खेती की बारीकियां सिखाई गईं। आय बढ़ाने के लिए गेहूं, दलहनी, तिलहनी व सब्जियों की खेती करने के लिए प्रेरित किया। कस्टम हायरिग के लाभार्थियों को ट्रैक्टर की चाबी प्रदान की गई।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने कहा जनपद में काला चावल की ब्रांडिग एवं मार्केटिग की तैयारी पूर्ण कर ली गई है। किसानों के उत्पादन की बिक्री के लिए औद्योगिक संस्थाओं से सहयोग लिया जाएगा। ताकि अधिक से अधिक मूल्य दिलाया जाए। धान की खरीद के लिए क्रय केंद्रों की स्थापना की गई है। सरकार की ओर से घोषित समर्थन मूल्य पर किसानों की उपज खरीदी जाएगी। इसमें लापरवाही बरतने वाले क्रय एजेंसी व केंद्र प्रभारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने किसानों की सिचाई, खाद आदि की समस्याओं का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। मुख्य विकास अधिकारी डा. एके श्रीवास्तव ने कहा सरकार किसानों की आय दोगुना करने के लिए तमाम योजनाएं चला रही है। कृषि यंत्रों पर अच्छा-खासा अनुदान दिया जाता है। इसका लाभ किसानों को उठाना चाहिए। कृषि उप निदेशक विजय सिंह ने कहा राजकीय बीज गोदामों में बीज व कीटनाशक मौजूद हैं। इसके अलावा सहकारिता विभाग से समन्वय स्थापित कर डिमांड के अनुसार पर्याप्त उर्वरक के इंतजाम कराए गए हैं। ताकि किसानों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। पद्मश्री डा. रजनीकांत ने किसानों को काला चावल की मार्केटिग एवं ट्रेड मार्क के बाबत जानकारी दी। रामनगर औद्योगिक संघ के अध्यक्ष देव भट्टाचार्य ने कहा किसानों की ओर से उत्पादित काला चावल की बिक्री में उद्यमी पूरी सहयोग करेंगे। अन्नदाताओं को उपज का बेहतर मूल्य दिलाने का प्रयास किया जाएगा। जिला कृषि अधिकारी राजीव कुमार भारती, कृषि रक्षा अधिकारी अमित जायसवाल, सहायक निबंधक सहकारिता सोमी सिंह, आयुक्त स्वत: रोजगार एमपी चौबे, उपायुक्त उद्योग गौरव मिश्र, राणा प्रताप सिंह, सूर्यमुनि तिवारी, सच्चिदानंद ओझा, दीनानाथ श्रीवास्तव, रतन सिंह, रमेश सिंह, मुन्ना सिंह, विजय तिवारी, मनमन सिंह आदि मौजूद थे।

--------------------

प्रदर्शनी में मिली जानकारी

रबी गोष्ठी में कृषि, पशुपालन, उद्यान, पंचायती राज, ग्राम्य विकास, वन, सहकारिता, उद्यम प्रोत्साहन केंद्र समेत अन्य विभागों की ओर से स्टाल लगाए गए थे। स्टाल पर मौजूद विभागीय कर्मचारियों ने किसानों को योजनाओं की जानकारी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.