Move to Jagran APP

हर बच्चा पहुंचे स्कूल तभी बनेगा सुशिक्षित समाज

जागरण संवाददाता, चंदौली : जिलाधिकारी नवनीत ¨सह चहल ने कहा कि स्कूल चलो अभियान की सफलता तभ

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Apr 2018 11:31 PM (IST)Updated: Wed, 04 Apr 2018 11:31 PM (IST)
हर बच्चा पहुंचे स्कूल तभी बनेगा सुशिक्षित समाज
हर बच्चा पहुंचे स्कूल तभी बनेगा सुशिक्षित समाज

जागरण संवाददाता, चंदौली : जिलाधिकारी नवनीत ¨सह चहल ने कहा कि स्कूल चलो अभियान की सफलता तभी पूरी मानी जाएगी जब 06-14 आयु वर्ग के शत-प्रतिशत बच्चों का स्कूल में दाखिला हो। बच्चा जब तक स्कूल में नहीं पढ़ेगा तब तक सुशिक्षित समाज की कल्पना करना बेमानी होगी। परिषदीय विद्यालयों में प्रशिक्षित और योग्य शिक्षक पढ़ाते हैं इसलिए शिक्षक अपने दायित्व को भी समझें। अपनी योग्यता और ऊर्जा को देश के भविष्य पर खर्च करें। शिक्षक विद्यालय में पहुंचे तो वे बच्चों के साथ अपनी उपस्थिति और उस दिन के अखबार की फोटो करके अपने खंड शिक्षा अधिकारी को व्हाट्सएप करें। सेल्फी विद अटेंडेंट समय पर बीईओ को मिल जाए तो सबके लिए अच्छा होगा। अभिभावक भी यह जरूर ध्यान रखें कि बच्चों को होमवर्क मिला है या नहीं। बच्चे स्कूल जाते हैं नहीं। बस इतना चेत लेंगे तो बच्चा जरूर पढ़ाई कर लेगा।

loksabha election banner

वे स्कूल चलो अभियान रैली के समापन अवसर पर पूर्व माध्यमिक विद्यालय चंदौली परिसर में बोल रहे थे। इसके पूर्व पं. दीनदयाल नगर की विधायक साधना ¨सह और मुख्य विकास अधिकारी डा. एके श्रीवास्तव ने स्कूल चलो अभियान की रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। छात्रों ने पूमावि से रैली की शुरू की और पूरे नगर भ्रमण के बाद विद्यालय में समापन किया।

विधायक ने कहा शिक्षा ही वह अनमोल धन है जिसे कोई बांट नहीं सकता। शिक्षा से ही व्यक्ति महान बनता है और राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका विभिन्न पदों पर रहकर निभाता है। जरूरी है कि शिक्षक अपने दायित्वों का निर्वहन करें। प्रत्येक कक्षा के छात्रों को दक्ष बनाएं। वैसे ही कक्षाओं में छात्रों की संख्या अपेक्षाकृत कम रहती है, इसमें भी गुणवत्ता न रहे तो समझ लें दायित्व में कहीं कमी रह गई है।

मुख्य विकास अधिकारी डा. श्रीवास्तव ने प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा को जीवन की पहली सीढ़ी बताया। कहा जिस छात्र की प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मजबूत हो जाती है उसे आगे जाने से कोई रोक नहीं सकता। हर क्षेत्र में प्रतियोगिता है, इसलिए छात्र स्वयं को तैयार करें। बीएसए भोलेंद्र प्रताप ¨सह ने सभी शिक्षकों को समय से विद्यालय पहुंचने, गुणवत्तायुक्त शिक्षा देने पर जोर दिया।

इस दौरान एसडीएम विकास ¨सह, नीरज ¨सह, बीईओ अमित दुबे, मंडल प्रभारी चंदौली पश्चिमी भाजपा राघवेंद्र प्रताप ¨सह राघव, अमिता श्रीवास्तव आदि मौजूद थे। संचालन शिक्षक विद्याधर मिश्र ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.