Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री आदर्श गांवों में 10 बिदुओं पर होगा विकास कार्य

जागरण संवाददाता चंदौली प्रधानमंत्री आदर्श गांव में चयनित ग्राम पंचायतों में 10 बिदुओं पर विकास।

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 10:07 PM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 10:07 PM (IST)
प्रधानमंत्री आदर्श गांवों में 10 बिदुओं पर होगा विकास कार्य
प्रधानमंत्री आदर्श गांवों में 10 बिदुओं पर होगा विकास कार्य

जागरण संवाददाता, चंदौली : प्रधानमंत्री आदर्श गांव में चयनित ग्राम पंचायतों में 10 बिदुओं पर विकास कार्य कराए जाएंगे। पेयजल और स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण समेत अन्य क्षेत्रों में जरूरी सुविधाओं का विकास किया जाएगा। इसको लेकर विकास भवन में गुरुवार को प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिला विकास अधिकारी पदमकांत शुक्ला ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यशाला का शुभारंभ किया। प्रशिक्षक ने अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ ही ग्राम अभिसरण समिति के सदस्यों को योजना के बाबत विस्तार से जानकारी दी।

loksabha election banner

अनुसूचित जाति की आबादी वाले गांवों का प्रधानमंत्री आदर्श गांवों के रूप में चयन किया गया है। यहां पेयजल व स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य व पोषण, सामाजिक सुरक्षा, ग्रामीण सड़कें और आवास, विद्युत और स्वच्छ ईधन, कृषि पद्धतियां, वित्तीय समावेशन, डिजिटलीकरण, जीवनयापन और कौशल विकास के क्षेत्र में कार्य कराए जाएंगे। समिति गांवों की पड़ताल करेगी। सड़क, बिजली, पेयजल, शौचालय, स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र समेत अन्य मूलभूत सुविधाओं का ब्योरा तैयार करेगी। खासतौर से जिन क्षेत्रों में सुधार की जरूरत होगी, उस पर विशेष फोकस रहेगा। सरकार का उद्देश्य है कि योजना के तहत चयनित गांवों में सुविधा संपन्न व निवासियों को आत्मनिर्भर बनाया जाए। समिति अपने स्तर से रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेजेगी। शासन स्तर से बजट आवंटित किया जाएगा। प्रशिक्षक ने कहा, समिति के सदस्य निर्धारित बिदुओं पर गांवों में पड़ताल करें। ग्राम प्रधान व ग्रामीणों से भी बात करें। इससे काफी हद तक जानकारी मिलेगी। डीडीओ ने अफसर-कर्मियों के साथ ही समिति के सदस्यों को प्रशिक्षण में बताई गई बातों पर अमल करने की सलाह दी। बोले, सरकार की पहल को सार्थक बनाना हम सभी की जिम्मेदारी है। इसलिए किसी तरह के पूर्वाग्रह अथवा विवशता में कोई कार्य न करें, बल्कि सूझबूझ के साथ सभी पहलुओं पर विचार करते हुए ब्योरा इकट्ठा करें। समाज कल्याण अधिकारी आरके सिंह ने बताया कि गत वर्ष 20 गांव का चयन प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम के रूप में किया गया है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में 50 से अधिक गांवों का चयन किया गया है। शासन से बजट मिलने पर विकास कार्य कराए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.