Move to Jagran APP

ग्राम सचिवालयों में खुलेगा सीएससी, हाईटेक होगा कामकाज

ग्राम पंचायतों में कामकाज अब हाईटेक होगा। इसके लिए सभी मिनी सचिवा

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Jul 2021 06:44 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jul 2021 06:44 PM (IST)
ग्राम सचिवालयों में खुलेगा सीएससी, हाईटेक होगा कामकाज
ग्राम सचिवालयों में खुलेगा सीएससी, हाईटेक होगा कामकाज

जागरण संवाददाता, चंदौली : ग्राम पंचायतों में कामकाज अब हाईटेक होगा। इसके लिए सभी मिनी सचिवालयों में सीएससी (कामन सर्विस सेंटर) खुलेगा। वहीं ग्राम पंचायतें अपने मद से सचिवालयों में फर्नीचर, कंप्यूटर समेत अन्य इंतजाम करेंगी। इसको लेकर अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने जिलाधिकारी व जिला पंचायत राज अधिकारी को पत्र भेजकर निर्देशित किया है।

loksabha election banner

दरअसल, ग्राम पंचायतों के माध्यम से ही शासन की 75 फीसद योजनाएं संचालित होती हैं लेकिन ग्राम पंचायतों के अपने दफ्तर ही नहीं। पंचायतों के पास तकनीकी सहायक अथवा कंप्यूटर के जानकार भी नहीं है। इसकी वजह से कामकाज में बाधा आती है। ग्राम पंचायतों के सापेक्ष एक तिहाई सचिव ही नियुक्त हैं। एक-एक सचिवों को कई ग्राम पंचायतों की जिम्मेदारी रहती है। ऐसे में सही ढंग से अपने दायित्वों का निर्वहन नहीं कर पाते हैं। इससे सही मायने में लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है। इसको लेकर शासन गंभीर हो गया है। अपर मुख्य सचिव ने सभी ग्राम सचिवालयों में सीएससी स्थापित कराने का निर्देश दिया है। ताकि ग्राम सचिवालय नियमित खुलें। यहां ग्राम पंचायतों से संबंधित कामकाज निबटाए जाएं। वहीं ग्रामीण किसी तरह की दिक्कत होने पर सचिवालय जाकर प्रधान, सचिव अथवा उपस्थित कर्मी से अपनी शिकायत कर सकें। उन्होंने बैंक सखी की नियुक्ति की प्रक्रिया पर भी जोर दिया है। ताकि ग्रामीणों को बैंक संबंधी कार्यों को पूरा करने के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े। वहीं बैंकिग संबंधी योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी होता रहे। उन्होंने निर्माणाधीन मिनी सचिवालयों को तीन माह में पूरा कराने और पुराने पंचायत भवनों की मरम्मत का निर्देश दिया है। जिला पंचायत राज अधिकारी ब्रह्मचारी दुबे ने कहा कि शासन की गाइडलाइन का शत-प्रतिशत पालन कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.