Move to Jagran APP

श्रमिकों को जोड़कर बनाएं समूह, रोजगार को मिलेगा अनुदान

जागरण संवाददाता चंदौली सरकार गरीबों श्रमिकों को स्फूर्ति योजना का लाभ देगी। रोजगार से जोड़ने के लिए इनका समूह गठित कर ऋण मुहैया कराया जाएगा। रोजगार करने पर इन्हें 90 फीसद अनुदान मिलेगा। लाभार्थी समूह को दस फीसद पैसा अपना लगाना होगा। समूह गठन के बाद इन्हें खादी ग्रामोद्योग अधिकारी कार्यालय में आवेदन करना होगा। आवेदन की जांच और सभी पहलुओं की पड़ताल के बाद विभाग की ओर से संस्थाओं का चयन कर ऋण दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Jun 2021 12:33 AM (IST)Updated: Fri, 11 Jun 2021 12:33 AM (IST)
श्रमिकों को जोड़कर बनाएं समूह, रोजगार को मिलेगा अनुदान
श्रमिकों को जोड़कर बनाएं समूह, रोजगार को मिलेगा अनुदान

जागरण संवाददाता, चंदौली : सरकार गरीबों, श्रमिकों को स्फूर्ति योजना का लाभ देगी। रोजगार से जोड़ने के लिए इनका समूह गठित कर ऋण मुहैया कराया जाएगा। रोजगार करने पर इन्हें 90 फीसद अनुदान मिलेगा। लाभार्थी समूह को दस फीसद पैसा अपना लगाना होगा। समूह गठन के बाद इन्हें खादी ग्रामोद्योग अधिकारी कार्यालय में आवेदन करना होगा। आवेदन की जांच और सभी पहलुओं की पड़ताल के बाद विभाग की ओर से संस्थाओं का चयन कर ऋण दिया जाएगा। कोरोना काल में सरकार बेरोजगारों को रोजगार से जोड़ने के लिए पहल कर रही है। इसके लिए केंद्र सरकार ने स्फूर्ति योजना शुरू की है। इसके तहत एनजीओ, कार्यदाई व पंचायती राज संस्थाओं, पारंपरिक हस्तशिल्पियों व विभिन्न उद्योगों में काम करने वाले श्रमिकों को जोड़कर समूह तैयार करने वालों को रोजगार के लिए ऋण का प्रविधान किया गया है। इसके लिए समूह का पंजीकरण कराना अनिवार्य है। पंजीकृत समूह की ओर से औद्योगिक इकाइ की स्थापना के लिए खादी ग्रामोद्योग अधिकारी कार्यालय में आवेदन करना होगा। इसके साथ जिस जमीन में औद्योगिक इकाइ लगेगी। उसके दस्तावेज भी प्रस्तुत करने होंगे। विभाग की ओर से आवेदनकर्ताओं का सत्यापन कराया जाएगा। इसमें पात्र पाए जाने के बाद रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेजी जाएगी। वहीं पात्रों का चयन किया जाएगा। पूरी फाइल तैयार कर स्वरोजगार ऋण को बैंकों को भेजी जाएगी। बैंक भी अपने स्तर से पड़ताल करेंगे। इसके बाद ऋण मिलेगा। सरकार की पहल से महामारी के दौर में ग्रामीण इलाकों में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। ------------------------------- समूह के गठन से कई को मिलेगा लाभ

loksabha election banner

शासन की ओर से समूहों का गठन कर रोजगार की पहल कारगर साबित होगी। इससे एक साथ कई लोगों को रोजगार मिलेगा। वहीं आर्थिक सुरक्षा की गारंटी भी रहेगी। विभाग की ओर से औद्योगिक इकाइयों में कामकाज की मानीटरिग भी आसान होगी। ------

' केंद्र सरकार की स्फूर्ति योजना के तहत समूह गठन कर औद्योगिक इकाई लगाने के इच्छुक लोगों से आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन के साथ ही जिस स्थान पर औद्योगिक इकाइ लगेगी, उसके कागजात और विवरण भी उपलब्ध कराना होगा।

किरन श्रीवास्तव, खादी ग्रामोद्योग अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.