Move to Jagran APP

स्वच्छता की शुरुआत फिर भी वार्डों में गदंगी का अंबार

स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा को स्थानीय नगर पंचायत ने बैठक के साथ जागरूकता कार्यक्रम चलाने की शुरूआत कर दी। एसडीएम की अध्यक्षता में सभासदों की बैठक हुई और स्वच्छता को पूरा खाका तैयार किया गया। जगह-जगह कूड़े का अंबार, बजबजा रही नालियों की सफाई को अभियान चलाकर व्यस्थित करने का निर्णय लिया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 08:35 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 10:48 PM (IST)
स्वच्छता की शुरुआत फिर भी वार्डों में गदंगी का अंबार
स्वच्छता की शुरुआत फिर भी वार्डों में गदंगी का अंबार

जागरण संवाददाता, चंदौली : स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा को स्थानीय नगर पंचायत ने बैठक के साथ जागरूकता कार्यक्रम चलाने की शुरुआत कर दी। एसडीएम की अध्यक्षता में सभासदों की बैठक हुई और स्वच्छता को पूरा खाका तैयार किया गया। जगह-जगह कूड़े का अंबार, बजबजा रही नालियों की सफाई को अभियान चलाकर व्यवस्थित करने का निर्णय लिया गया। नागरिक कूड़ा करकट मनचाहे जगह न फेंकें इसके लिए स्वच्छता समितियां और सभासद लोगों को जागरूक करेंगे। शनिवार को वार्ड सात किदवई नगर में जागरण टीम ने स्वच्छता का हाल जाना। नागरिकों से सरकार की इस योजना पर चर्चा की, पूछा क्या वे अपने वार्ड को स्वच्छता में नंबर पर नहीं ला सकते। जवाब मिला कोशिश की जाएगी।

loksabha election banner

वार्ड के शौकत अली, अजीत यादव ने कहा स्वच्छता के प्रति हर व्यक्ति जागरूक है लेकिन अमल में नहीं लाया जा रहा। जागरूकता का अभाव है, नगर पंचायत भी ध्यान नहीं दे रहा। वे अपने परिवार के साथ पास पड़ोस को स्वच्छता के लिए जागरूक कर रहे हैं। विनोद केशरी ने कहा कई स्थानों पर कूड़ेदान की जरूरत है। घरों से निकला कूड़ा भी समय से नहीं उठाया जाता। नगर पंचायत को वार्ड में संसाधन मुहैया कराने होंगे। कोई नहीं चाहता उसके घर के पास कूड़ा पड़ा हो लेकिन विवशता है, कूड़ा देखकर भी वह कुछ नहीं कर पाते, आखिर उसे कहां फेंका जाए। नगर पंचायत को इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

सभासद अशोक साव ने कहा हर गली, मुहल्लों को कूड़ेदान की जरूरत है। नगर पंचायत से मदद नहीं मिली तो नागरिकों से मिलकर खरीदेंगे। दावा किया वे अपने वार्ड को स्वच्छ बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। मुर्गिया टोला में कूड़े का ढेर लगा है, नाली जाम है। इसके लिए पंचायत प्रशासन से कहा जाएगा। 'वार्ड तीन, 14, 15 ओडीएफ हैं, वार्ड एक, दो व चार अनु.जाति बस्ती है इसमें वार्ड समिति व सभासद लोगों को जागरूक करने को अभियान चलाएंगे। सफाई कार्य कर्मियों के बूते नहीं जब तक नागरिक स्वयं जागरूक नहीं होंगे। नगर में सीवर की समस्या है इस पर एसडीएम ने शासन को अवगत कराने को कहा।

रवींद्र गौड़, चेयरमैन, नपं चंदौली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.