Move to Jagran APP

बीएसएनएल का नेटवर्क फेल, परेशान हैं उपभोक्ता

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के ब्राडबैंड व मोबाइल नेटवर्क कस्बाई बाजारों में बीते दो दिन से फेल है। गुरुवार को तेज हवा के हुई बारिश से नेटवर्क में खराबी आई गई। शनिवार को सेवा सामान्य नहीं होने से उपभोक्ताओं को समस्या से दो चार होना पड़ा। दरअसल बीएसएनएल के अधिकांश ग्रामीण टावर बिजली से संचालित हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 06:50 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 06:50 PM (IST)
बीएसएनएल का नेटवर्क फेल, परेशान हैं उपभोक्ता
बीएसएनएल का नेटवर्क फेल, परेशान हैं उपभोक्ता

जासं, चकिया (चंदौली) : भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) का नेटवर्क ध्वस्त होने से ब्राडबैंड व मोबाइलधारक दो दिन से परेशान हैं। गुरुवार को तेज हवा व बारिश से नेटवर्क में खराबी आ गई। शनिवार को सेवा सामान्य नहीं होने से उपभोक्ताओं को समस्या से दो चार होना पड़ा। दरअसल, बीएसएनएल के अधिकांश ग्रामीण टावर बिजली से संचालित हो रहे। ऐसे में बिजली आपूर्ति ठप होते ही संचार सेवा ठप हो जाती है। हालांकि मौजूदा समय में टेलीकॉम कंपनियों का नेटवर्क भी उपभोक्ताओं का साथ नहीं दे रहा। इससे मोबाइल उपभोक्ताओं की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

prime article banner

दशा यह कि सिम पर बीएसएनएल मोबाइल के बजाय नो सर्विस या इमरजेंसी काल ओनली का मैसेज शो कर रहा। यदा-कदा सिग्नल आ भी जा तो ठीक तरह से बात नहीं हो पाती। ब्राडबैंड सेवा फेल होने से कार्य दिवस में सरकारी व गैर सरकारी दफ्तरों में कामकाज प्रभावित रहता है। सबसे अधिक परेशानी बैंक के ग्राहकों व आधार कार्ड दुरुस्त कराने वालों को उठानी पड़ती है। आरोप है कर्मचारी बिजली आपूर्ति बंद होते ही उपकेंद्रों के जनरेटर बंद कर देते हैं। इससे बीटीएस काम करना बंद कर देते हैं। इससे मोबाइल से नेटवर्क गायब हो जा रहा। सिर दर्द बने नेटवर्क के चलते कुछ उपभोक्ताओं ने सिम बदल दिया तो कुछ ने नंबर को दूसरी कंपनी में पोर्ट करा लिया है। दूरसंचार विभाग के जिम्मेदारों के ध्यान नहीं देने से उपभोक्ता आक्रोशित हैं। उपभोक्ता विजयानंद पांडेय, संतोष गुप्ता, राजेश गुप्ता, भोलानाथ सिंह, अमरजीत विश्वकर्मा, दिनेश लाल, कमलेश जायसवाल के मुताबिक, निगम के अधिकारी उपभोक्ताओं की समस्या को लेकर गंभीर नहीं हैं। बीएसएनएल के सिम धारकों की संख्या ज्यादा है। अहम यह कि पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के सीयूजी नंबर भी इसी कंपनी के है। इसके बावजूद नेटवर्क को दुरूस्त नहीं किया जा रहा। दूरसंचार विभाग के मुताबिक, बेमौसम बारिश व तेज हवा के चलते कनेक्टिविटी में समस्या आ रही है। इसे शीघ्र ठीक करा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.