Move to Jagran APP

बीएलओ आज से घर-घर मतदाताओं का करेंगे सत्यापन

मतदाताओं के सत्यापन के लिए एक सितबर से जनपद में विशेष अभियान की शुरूआत हो चुकी है। बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं का डाटा इकट्ठा करेंगे। शिफ्टेड मृतक व निर्वाचक नामावली में दर्ज मतदाताओं के डबल नाम काटेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Aug 2019 07:21 PM (IST)Updated: Sat, 31 Aug 2019 07:21 PM (IST)
बीएलओ आज से घर-घर मतदाताओं का करेंगे सत्यापन
बीएलओ आज से घर-घर मतदाताओं का करेंगे सत्यापन

जासं, चंदौली : मतदाताओं के सत्यापन के लिए एक सितबर से जनपद में विशेष अभियान की शुरूआत होगी। बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं का डाटा इकट्ठा करेंगे। शिफ्टेड, मृतक व निर्वाचक नामावली में दर्ज मतदाताओं के डबल नाम काटेंगे। साथ ही युवाओं और नए मतदाताओं के नाम नामावली में शामिल किए जाएंगे। इसको लेकर उप जिला निर्वाचन अधिकारी बच्चालाल ने शनिवार को कलेक्ट्रेट में अधिकारियों व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों संग बैठक की। अभियान की सफलता के लिए प्रतिनिधियों से सहयोग मांगा व अधिकारियों को निर्देश दिए।

loksabha election banner

बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देश पर एक सितबर से निर्वाचक नामावली पुनरीक्षण को अभियान चलाया जा रहा है। 15 सितबर तक बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं का सत्यापन करेंगे। मतदाता सूची में दर्ज मृतकों, शिफ्टेड के साथ ही डबल नाम काटे जाएंगे। वहीं युवाओं व नए मतदाताओं के नाम सूची में शामिल कराने के लिए फार्म छह भरवाया जाएगा। 15 सितंबर को मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। 30 सितंबर तक दावे और आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। छूटे हुए नागरिकों के दावे व आपत्तियां प्राप्त करने के लिए दो, तीन, नौ, 10 नवंबर को विशेष तिथि का निर्धारण किया गया है। 15 दिसंबर को दावे और आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। नामावली के अंतिम प्रकाशन के लिए 25 दिसंबर को आयोग से अनुमति प्राप्त की जाएगी। 31 दिसंबर को मतदाता सूची के मुद्रण का काम किया जाएगा। एक से 15 जनवरी 2020 के मध्य आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन होगा। नागरिक मतदाता सूची में नाम शामिल कराने को राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से अधिक से अधिक लोगों का नाम सूची में शामिल कराने के लिए सहयोग मांगा। कहा, बीएलओ से संपर्क कर छूटे मतदाताओं के नाम सूची में शामिल कराएं। अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर बीएलओ व सुपरवाइजर की गतिविधियों पर नजर रखें। एसडीएम हीरालाल, सकलडीहा एसडीएम रामसजीवन मौर्या, सदर तहसीलदार फूलचंद यादव, भइया लाल, डीपी सिंह, नीरज कुमार, बसपा जिलाध्यक्ष घनश्याम प्रधान व अन्य मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.