जासं, चंदौली : धान के कटोरे में रबी के चालू सीजन में कृषि विभाग मिट्टी की जांच नहीं कराएगा। अन्नदाताओं को पूर्व में मिली जांच रिपोर्ट के आधार पर ही खेती करनी होगी। कारण शासन ने केवल चयनित माडल गांवों में ही मिट्टी की जांच कराने का निर्देश दिया है। वर्ष 19-20 में राष्ट्रीय मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के तहत चयनित 9 माडल गांवों में 1595 नमूनों की जांच कर कृषकों को मृदा कार्ड जारी कर दिया गया है। इच्छुक किसान अपने खेत की मिट्टी की जांच कराना चाहते हैं तो उन्हें शुल्क देकर जांच कराना होगा।

------------

इन माडल गांवों में मिट्टी की हुई जांच

वर्ष 19-20 में राष्ट्रीय मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के तहत नौ विकास खंडों में सदर में पूर्वा, बरहनी में नौबतपुर, नियामताबाद में सिकंदरपुर, चकिया में पड़री, शहाबगंज में अर्जी कृष्णापर्ण, नौगढ़ में शाहपुर, चहनियां में सिगहा व धानापुर में महेशी गांव का चयन किया गया था। इन गांवों से 1595 मिट्टी के नमूने एकत्र किए गए। मिट्टी की जांच कर शत प्रतिशत मृदा कार्ड का कृषकों में वितरण कर दिया गया है।

---------------------

वर्ष 18-19 में बंटे 2.58 लाख मृदा कार्ड

कृषि विभाग की ओर से खरीफ व रबी के सीजन में वर्ष 17-18 में 21945 व 18-19 में 26530 मृदा नमूने लिए गए। कुल 48 हजार 475 नमूनों की जांच कर कृषकों में 2 लाख 58 हजार मृदा कार्ड का वितरण किया गया।

----------

सूक्ष्म तत्वों में सल्फर की कमी

मिट्टी की जांच में सूक्ष्म तत्वों में सल्फर की कमी पाई गई है। मैगनीज, बोरान, कापर व जिक की मात्रा जहां पर्याप्त है, वहीं नाइट्रोजन न्यून, फास्फोरस अति न्यून व पोटाश की स्थिति मध्यम है।

----------

वर्जन

चालू सीजन में शासन के निर्देश पर चयनित माडल गांवों में शत प्रतिशत मिट्टी की जांच कर कृषकों में मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण कर दिया गया है। फिलहाल मिट्टी की जांच का कोई निर्देश जारी नहीं किया गया है।

राम स्वारथ मौर्य, वरिष्ठ प्राविधिक सहायक

----------

वर्जन

चालू सीजन में शासन ने प्रत्येक विकास खंड से एक माडल गांव में मिट्टी की जांच का निर्देश दिया था। नौ विकास खंड के नौ माडल गांवों में 1595 नमूनों की जांच कर शत प्रतिशत मृदा कार्ड का वितरण किया जा चुका है। इच्छुक किसान शुल्क जमा कर अपनी मिट्टी की जांच करा सकते हैं।

विजय सिंह, उप कृषि निदेशक

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस