Move to Jagran APP

मिलावटी खाद्य पदार्थ सेहत के लिए नुकसानदायक

खाद्य सुरक्षा व औषधि प्रशासन विभाग की ओर से संचालित फूड सेफ्टी आन व्हील्स मोबाइल प्रयोगशाला का वाहन शनिवार को नगर में पहुंचा। इसके जरिए लोगों को खाद्य पदार्थो की सुरक्षा व जांच को जागरूक किया गया। खाद्य पदार्थो की जांच कर उसमें होने वाले मिलावट के बाबत जानकारी दी गई। मिलावटी खाद्य पदार्थो के सेवन को सेहत के लिए नुकसानदायक बताया गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Dec 2019 05:40 PM (IST)Updated: Sun, 01 Dec 2019 05:40 PM (IST)
मिलावटी खाद्य पदार्थ सेहत के लिए नुकसानदायक
मिलावटी खाद्य पदार्थ सेहत के लिए नुकसानदायक

जासं, चकिया (चंदौली) : खाद्य सुरक्षा व औषधि प्रशासन विभाग की ओर से संचालित फूड सेफ्टी आन व्हील्स मोबाइल प्रयोगशाला का वाहन नगर में पहुंचा। इसके जरिए लोगों को खाद्य पदार्थो की सुरक्षा व जांच को जागरूक किया गया। खाद्य पदार्थो की जांच कर उसमें होने वाले मिलावट के बाबत जानकारी दी गई। मिलावटी खाद्य पदार्थो के सेवन को सेहत के लिए नुकसानदायक बताया गया।

loksabha election banner

दोपहर 12 बजे पहुंचे वाहन को देख नगर की चाय, मिष्ठान व किराना की अधिकांश दुकानें बंद हो गईं। जो खुली मिलीं उन पर वाहन के साथ चल रहे अधिकारी पहुंचे और उनके दुकान में रखे मिष्ठान, खाने-पीने की वस्तुओं के नमूने लेकर अत्याधुनिक मशीनों से जांच की गई। दूध की भी टीम ने जांच की। तीन घंटे नगर में भ्रमण के उपरांत जागरूकता वाहन गंतव्य को रवाना हो गया। खाद्य सुरक्षा अधिकारी नेहा त्रिपाठी ने कहा सरकार की मंशा के अनुरूप लोगों में जागरूकता पैदाकर उच्च गुणवत्ता का सामान उनकी थाली तक पहुंचाना हमारी प्राथमिकता है। गुणवत्ता के बारे में दुकानदारों, आमजन व गृहिणियों को मिलावटी खाद्य पदार्थ न बेचने, न खाने के लिए जागरूक किया। कहा बाजार में बिक रहे खाद्य पदार्थो की शुद्धता व गुणवत्ता को लेकर शासन प्रतिबद्ध है। दुकानदारों को चेतावनी देते हुए कहा मिलावटी सामानों को बेचने से बचें। जांच के दौरान अशुद्ध व मिलावट पाए जाने पर दुकानदार के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उपभोक्ताओं से कहा नगर में कहीं भी अशुद्ध व मिलावटी सामान बिकता है तो उसकी जानकारी खाद्य सुरक्षा विभाग को देकर मिलावटी सामानों की बिक्री पर रोक लगाने में सहयोग करें। टीम में कुमार चित्रसेन, श्यामवीर, अजय गुप्ता, गणपति पाठक आदि अधिकारी शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.