चंदौली: विश्व एड्स दिवस के अवसर पर गुरुवार को जिले के विभिन्न क्षेत्रों में जागरुकता रैली निकालने के साथ ही गोष्ठी व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को एड्स के प्रति जागरूक किया गया।

इसी क्रम में जिला एड्स नियंत्रण सोसाइटी द्वारा कलेक्ट्रेट से जिला चिकित्सालय तक जागरुकता रैली निकाली गई। रैली का शुभारंभ जिलाधिकारी विजय कुमार त्रिपाठी ने हरी झंडी आगे के लिए रवाना किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि एड्स एक घातक बीमारी है। सावधानी ही इसका बचाव है। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एमपी चौरसिया व जिला क्षय रोग अधिकारी डा. ओपी तिवारी ने पंडित कमलापति त्रिपाठी डिग्री कालेज में आयोजित संगोष्ठी में कहा कि यह रोग विशेष रुप से युवा वर्ग में फैल रहा है। इसके चलते प्रत्यक्ष व परोक्ष रुप से देश की आर्थिक व्यवस्था व प्रगति पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। इस अवसर पर एड्स के क्षेत्र में काम कर रहे विभिन्न संस्थाओं से जुड़े लोग उपस्थित रहे। वहीं खुशी सोसाइटी फॉर सोशल सर्विसेज की ओर से नुक्कड़ नाटक के माध्यम से एड्स की विस्तृत जानकारी दी गई। मानव सेवा एवं पर्यावरण संरक्षण समिति के कार्यालय पर गोष्ठी आयोजित कर एड्स के प्रति लोगों को जागरुक किया गया। इस अवसर पर सुरेश सिंह, संजय सिंह, पप्पू सिंह व परमात्मा यादव आदि उपस्थित थे। मानव सेवा केंद्र की ओर से जिला क्षय रोग अधिकारी के नेतृत्व में जागरुकता रैली निकाली गई। इस अवसर पर राजेश तिवारी, शिवेंद्र प्रताप व सोमा बनर्जी आदि उपस्थित थे।

कमालपुर प्रतिनिधि के अनुसार: एड्स दिवस के अवसर पर स्थानीय हरिद्वार राय इंटर कालेज के छात्र-छात्राओं द्वारा जागरुकता रैली निकाली गई। रैली का शुभारंभ डा. संतोष यादव ने हरी झंडी दिखा कर किया। तत्पश्चात गोष्ठी की गई। इस अवसर पर प्राचार्य रामप्रताप राय, विनोद सिंह, रामअवतार शर्मा व हरेराम आदि उपस्थित थे। संचालन संतोष कुमार पाण्डेय ने किया।

चहनियां प्रतिनिधि के अनुसार: जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से खंडवारी स्नातकोत्तर महाविद्यालय के सभागार में विश्व एड्स दिवस के अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें बतौर मुख्य अतिथि सिविल जज अशोक कुमार सिंह ने कहा कि एड्स एक भयावह बीमारी है। इससे बचाव के लिए जागरुकता जरुरी है। इस अवसर पर दरोगा सिंह, अरविंद कुमार सिंह यादव, महेंद्र प्रताप सिंह व संजय सिंह आदि उपस्थित थे। अध्यक्षता प्राचार्य डा. अजय कुमार सिंह व संचालन उप प्राचार्य राजेंद्र पाण्डेय ने किया।

बबुरी प्रतिनिधि के अनुसार: एड्स दिवस के अवसर पर स्थानीय यूनिवर्सल पब्लिक स्कूल में सेमीनार का आयोजन किया। इसमें वाराणसी के प्रबुद्ध शिक्षक अजित कुमार श्रीवास्तव ने एड्स के बारे में फैली भ्रांतियों पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। इस अवसर पर विद्यालय के प्राधानाचार्य आरके तिवारी, आशुतोष त्रिपाठी, अनिल तिवारी, सूर्यमुनि तिवारी व राजकुमार आदि उपस्थित थे। स्कूल के निदेशक रविशंकर त्रिपाठी ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर