Move to Jagran APP

प्रशिक्षण में गायब रहे 75 कार्मिक, होगी एफआइआर

जागरण संवाददाता चंदौली मुख्यालय स्थित नवीन कृषि मंडी में शनिवार को दूसरे दिन भी मतदान कामि

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 08:04 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 08:04 PM (IST)
प्रशिक्षण में गायब रहे 75 कार्मिक, होगी एफआइआर
प्रशिक्षण में गायब रहे 75 कार्मिक, होगी एफआइआर

जागरण संवाददाता, चंदौली : मुख्यालय स्थित नवीन कृषि मंडी में शनिवार को दूसरे दिन भी मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान उन्हें चुनाव की बारीकियां सिखाई गईं। मतदान कराने के साथ ही मतपेटी आदि को सील करने का तरीका बताया गया। हालांकि प्रशिक्षण के दौरान 75 कार्मिक अनुपस्थित रहे। अनुपस्थित कार्मिकों को दूसरे दिन प्रशिक्षण में उपस्थित होने का निर्देश दिया गया है। यदि उपस्थित होकर प्रशिक्षण नहीं ग्रहण किया तो उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

loksabha election banner

जिले में पंचायत चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए 9436 कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है। कार्मिकों के प्रशिक्षण की प्रक्रिया मुख्यालय स्थित नवीन कृषि मंडी परिसर में शुक्रवार से ही चल रही है। उन्हें निर्वाचन संबंधी दायित्वों की जानकारी दी जा रही है। साथ बैलट बाक्स को सील करने समेत अन्य विधियां भी बताई जा रही हैं। प्रशिक्षण प्रभारी पदमकांत शुक्ला ने कहा, पंचायत चुनाव को लेकर किसी तरह की दुविधा न पालें। आयोग ने इसके लिए स्पष्ट गाइडलाइन जारी की है। मतदान कार्मिक बूथों पर पहुंचने के बाद पूरी निष्पक्षता बरतें। किसी भी ग्रामीण का आतिथ्य कदापि स्वीकार न करें। प्रत्याशियों व मतदान अभिकर्ताओं को विश्वास में लेकर और उनकी उपस्थिति में ही मतदान की प्रक्रिया शुरू कराई जाए। मतदान के लिए बूथों पर आने वाले मतदाताओं की पहचान सुनिश्चित कर लें। मतदाता सूची में उनके नाम का मिलान किया जाए। मतदान के बाद अंगुली पर अमिट स्याही लगाना कभी न भूलें। बैलट बाक्स सील करते समय प्रत्याशी अथवा उसके अभिकर्ता का मौके पर मौजूद रहना जरूरी है। इसकी वीडियोग्राफी भी कराई जाए। ताकि पारदर्शिता बरकरार रहे। बैलट बाक्स को सुरक्षित स्ट्रांग रूम में जमा कराने के बाद ही पीठासीन व पोलिग पार्टी के सदस्यों की जिम्मेदारी समाप्त होगी। शनिवार को प्रशिक्षण के लिए 1576 कार्मिकों को बुलाया गया था, लेकिन 75 अनुपस्थित रहे। इसमें 27 पीठासीन, नौ प्रथम मतदान अधिकारी, 20 द्वितीय मतदान अधिकारी और 21 तृतीय मतदान अधिकारी शामिल हैं। सीडीओ अजितेंद्र नारायण ने बताया कि अनुपस्थित मतदान कार्मिक दूसरे दिन मंडी पहुंचकर प्रशिक्षण प्राप्त कर लें। यदि लापरवाही जारी रही तो उन्हें अनुपस्थि मानकर लोक प्रतिनिधित्व की धारा के तहत एफआइआर कराई जाएगी। इस दौरान उपायुक्त स्वत: रोजगार एमपी चौबे, बीएसए भोलेंद्र प्रताप सिंह समेत अन्य मौजूद रहे। --

शुक्रवार को भी गायब रहे 59 कार्मिक

निर्वाचन ड्यूटी को लेकर मतदान कार्मिकों का रवैया नकारात्मक है। शुक्रवार को प्रशिक्षण के पहले दिन भी 59 कार्मिक अनुपस्थित रहे। उन्हें दूसरे दिन प्रशिक्षण में शामिल होने के लिए बुलाया गया था लेकिन कई का अता-पता नहीं चला। ऐसे में प्रशासन ने सख्ती की योजना बनाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.