Move to Jagran APP

विशेष निगरानी में चलेंगी 24 जोड़ी प्रीमियर ट्रेनें

स्थानीय जंक्शन से गुजरने वाली लगभग 24 जोड़ी प्रीमियर ट्रेनें मंडल रेल प्रबंधक पंकज सक्सेना की विशेष निगरानी में चलेंगी। संरक्षा व्यवस्था को सु²ढ़ करने को रात्रि गश्त के दौरान आधुनिक तकनीक का उपयोग किया जाएगा। इतना ही नहीं आगामी वित्तीय वर्ष में मंडल में चल रहे विकास कार्यों को भी गति मिलेगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 09:48 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 09:48 PM (IST)
विशेष निगरानी में चलेंगी 24 जोड़ी प्रीमियर ट्रेनें
विशेष निगरानी में चलेंगी 24 जोड़ी प्रीमियर ट्रेनें

जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर (चंदौली) : स्थानीय जंक्शन से गुजरने वाली लगभग 24 जोड़ी प्रीमियर ट्रेनें मंडल रेल प्रबंधक पंकज सक्सेना की विशेष निगरानी में चलेंगी। संरक्षा व्यवस्था को सु²ढ़ करने को रात्रि गश्त के दौरान आधुनिक तकनीक का उपयोग किया जाएगा। इतना ही नहीं आगामी वित्तीय वर्ष में मंडल में चल रहे विकास कार्यों को भी गति मिलेगी।

loksabha election banner

रेलवे बोर्ड के नवनियुक्त चेयरमैन बीके यादव ने साल में एक बार होने वाली महाप्रबंधकों की बैठक में कई अहम निर्णय लिए हैं। इसमें सभी 17 जोन के महाप्रबंधक शामिल रहे। इसमें अप्रैल से नवंबर 2018 के बीच रेल परियोजनाओं की समीक्षा की गई तो आगामी वित्तीय वर्ष के लिए नई योजनाएं व उनके लिए बजट के प्राविधानों पर चर्चा हुई। रेल संरक्षा सबसे प्रमुख मुद्दा रहा। निर्णय लिया गया कि प्रीमियर ट्रेनों मसलन राजधानी एक्स., दुरंतो व गरीब रथ जैसी लगभग 24 जोड़ी ट्रेनें जो पीडीडीयू जंक्शन से रोजाना गुजरती है उनकी गति पर नजर रखी जाएगी। डीआरएम यह सुनिश्चत करेंगे कि यह राइट टाइम चलें। दिसंबर में बदली नीति

रेलवे बोर्ड ने दिसंबर 2018 में अपनी नीति में बदलाव करते हुए यात्री ट्रेनों की निगरानी का अधिकार डिवीजन को दे दिया। अभी तक इस कार्य को जोनल रेलवे कर रहा था। इस निर्णय से कोहरे में ट्रेनों की रफ्तार बनाए रखने में मदद मिलेगी और ट्रेनें समय से अपने गंतव्य तक पहुंचेंगी। रेल अपनी नींव को और मजबूत करने के लगा हुआ है। रात्रि गश्त, ट्रैक का रख रखाव-मरम्मत, शार्ट सर्किट, रेल फ्रैक्चर आदि पर विशेष निगरानी रहेगी। ट्रेनों विशेषकर प्रीमियर ट्रेनों के परिचालन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। व्यवस्था काफी सुधरी है। जो थोड़ी बहुत लेट-लतीफी है उसे भी दूर करने की दिशा में काम चल रहा है। शीघ्र ही नए बदलाव देखने को मिलेंगे।

पंकज सक्सेना, डीआरएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.