Move to Jagran APP

विद्युत बिल का 22 करोड़ बकाया, 1322 लोगों को आरसी जारी

जागरण संवाददाता चंदौली बिजली विभाग बकाएदारों के साथ अब रियायत के मूड में नहीं है। दो सा

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Aug 2021 07:40 PM (IST)Updated: Sun, 01 Aug 2021 07:40 PM (IST)
विद्युत बिल का 22 करोड़ बकाया, 1322 लोगों को आरसी जारी
विद्युत बिल का 22 करोड़ बकाया, 1322 लोगों को आरसी जारी

जागरण संवाददाता, चंदौली : बिजली विभाग बकाएदारों के साथ अब रियायत के मूड में नहीं है। दो साल से बिजली जमा न करने वाले 1322 बड़े बकाएदारों को आरसी जारी कर दी गई है। इन पर लगभग 22 करोड़ रुपये बिजली बिल बकाया है। उधर विजिलेंस टीम की छापेमारी में कई लोगों को बिजली चोरी में पकड़ा था, उन पर बकाया बिल भी था, उनके खिलाफ भी रिकवरी नोटिस जारी की गई है। आरएमएस पोर्टल पर डाटा फीड करने के बाद विभाग ने बकाएदारों को रिमाइंडर भेजकर बकाया बिल जमा करने का निर्देश दिया था। दूसरे रिमाइंडर के बाद भी उन्होंने बिल नहीं जमा किया। ऐसे में तीन माह की अवधि बीतने के बाद विभाग ने प्रक्रिया के तहत आरसी जारी कर दी है। इससे बकाएदारों में खलबली मची है। बकाएदारों को अब बकाया बिजली बिल के साथ कलेक्शन चार्ज भी देना होगा।

loksabha election banner

बिजली बिल जमा करने को लेकर लोग गंभीर नहीं है। इससे परेशानी बढ़ गई है। काफी संख्या में ऐसे कनेक्शनधारक हैं, जिनका लाखों रुपये बिजली बिल बकाया है। विभाग की ओर से बार-बार हिदायत के बावजूद बकाया बिल जमा नहीं कर रहे हैं। इससे समस्या बढ़ गई है। विजिलेंस की टीम ने जांच के दौरान बकाएदारों को पकड़ा था। विभागीय उच्चाधिकारियों को सूचना भेजी थी, इस पर विभाग ने बकाएदारों को नोटिस जारी करने के बाद आरएमएस पोर्टल पर सूचना अपलोड की थी। तीन माह तक हर महीने प्रगति रिपोर्ट दर्ज करने के बाद विभाग ने सख्ती का रुख अख्तियार किया। बकाया बिजली बिल जमा न करने वाले जिले के 1322 बड़े बकाएदार हैं। जल्द बकाया धनराशि जमा न करने पर इनके खिलाफ मुकदमा होगा। बकाए बिल की वसूली

के लिए है दबाव

बकाए बिजली बिल की वसूली के लिए विभाग पर काफी दबाव है। जिलाधिकारी की समीक्षा बैठक में बिजली विभाग के अधिकारियों की क्लास लगती है। वहीं पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम का भी निर्देश है। ऐसे में विभाग बकाएदारों के खिलाफ किसी तरह की रियायत के मूड में नहीं है।

सख्ती के चलते वसूले गए 69 लाख

बिजली विभाग की ओर से आरसी जारी किए जाने के बाद 69 लाख रुपये की वसूली की गई है। दो चरणों में लोगों ने धनराशि जमा कराई। पहले चरण में 61 तो दूसरे चरण में आठ लाख रुपये जमा हुए। विभाग शत-प्रतिशत बकाए की वसूली के प्रयास में हैं।

वर्जन

बिजली बिल काफी दिनों से बकाया होने पर 1322 बकाएदारों को आरसी जारी की गई है। बकाएदारों ने यदि जल्द बिजली बिल जमा नहीं कराया तो उनके खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी।

एके सिंह, एक्सईएन विद्युत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.