बुलंदशहर, जेएनएन: दैनिक जागरण के यातायात नियम-2019 जागरूकता अभियान में शनिवार को एएसपी ने आजाद पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों को यातायात के नियम समझाए। उन्होंने बताया कि नाबालिग अगर नियम तोड़ता है तो उसके अभिभावकों को भारी जुर्माना भरना पड़ेगा। विभिन्न उदाहरण के माध्यम से यातायात के नियम तोड़ने पर होने वाले नुकसान की भी जानकारी दी।

एएसपी रविद्र कुमार ने कहा कि यातायात के नियमों का पालन न करने के कारण ही हर साल जिले में 1.72 लाख लोगों की मौत और छह लाख से अधिक लोग घायल हो रहे हैं। देश को जन व आर्थिक दोनों प्रकार की हानि हो रही है। दुर्घटनाओं के आंकड़ों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि 78.4 प्रतिशत दुर्घटनाएं वाहन चालकों की लापरवाही के कारण होते हैं।

-----

नशे में वाहन चलाने से होती हैं अधिकतर दुर्घटनाएं

एएसपी ने बताया कि शराब पीकर वाहन चलाना पूरी तरह प्रतिबंध हैं, लेकिन बहुत से चालक इस नियम का पालन नहीं करते हैं। शराब पीकर तेज गाड़ी चलाने से वह स्वयं तो प्रभावित होते ही हैं, साथ ही पैदल चलने वाले, साइकिल, बाइक व अन्य छोटे वाहनों को प्रभावित करते हैं। शराब पीकर तेज गाड़ी चलाने वालों की चपेट में आकर उक्त लोग असमय मौत के मुंह में समा जाते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि आपके माध्यम से जनता को जागरूक किया जा सकता है। नए नियमों के अनुसार किशोर अवस्था के विद्यार्थी अगर वाहन चलाते पकड़ा जाता है तो उसके अभिभावकों से 25 हजार रुपये का जुर्माना या सजा भी हो सकती है। उन्होंने विद्यार्थियों से अपील की है कि वह नियमों का पालन करके अपने अभिभावकों को भारी-भरकम जुर्माना भरने से बचाएं। स्कूल के चेयरमैन वासिक आजाद व प्रेसीडेंट शारिक आजाद ने भी विद्यार्थियों से यातायात के नियमों का पालन करने की अपील की। साथ ही दैनिक जागरण की इस मुहिम की प्रशंसा की।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस