जेएनएन, बुलंदशहर। जहांगीराबाद-दौलतपुर कलां मार्ग से गुजरने वाले वाहन चालकों के लिए अच्छी खबर है। लोक निर्माण विभाग ने अब इस सिगल मार्ग के चौड़ीकरण की योजना तैयार की है। विभाग ने 1674 लाख रुपये से सड़क चौड़ीकरण का एस्टीमेट बना कर शासन को भेज दिया है। सड़क चौड़ीकरण से यातायात को नई रफ्तार मिलेगी।

ऊंचागांव विकास क्षेत्र के गांवों के लोग पिछले तीन दशक से जहांगीराबाद-दौलतपुर कलां मार्ग के चौड़ीकरण की मांग कर रहे थे। अभी तक यह सिगल सड़क हैं। इस मार्ग पर वाहनों का बड़े पैमाने पर आवागमन होता है। सड़क की चौड़ाई साढ़े तीन मीटर होने के कारण बड़े वाहनों को बचाने के चक्कर में कई सड़क हादसे हो चुके हैं। पिछले साल ही विभाग ने सड़क का नवीनीकरण कराया था। स्याना विधायक देवेन्द्र सिंह लोधी व सांसद ने इस मार्ग का चौड़ीकरण का प्रस्ताव लोक निर्माण विभाग को भेजा था। मार्च में लोक निर्माण विभाग ने विधायक व सांसद के प्रस्ताव पर सड़क चौड़ीकरण का एस्टीमेट तैयार कर शासन को भेज दिया था। जल्द ही शासन से जहांगीराबाद- दौलतपुर कलां मार्ग चौड़ीकरण के एस्टीमेट पर मुहर लग जाएगी। एस्टीमेट स्वीकृत होने के बाद सड़क चौड़ीकरण का कार्य शुरू हो जाएगा। सड़क चौड़ीकरण के बाद इस सड़क से गुजरने वाले वाहन फर्राटा भर सकेंगे।

..

जहांगीराबाद- दौलतपुर कलां सड़क पर एक नजर

सड़क की लंबाई- 14.90 किलोमीटर

कितना चौड़ा होगा मार्ग- सात मीटर

सड़क की श्रेणी - अन्य जिला संपर्क मार्ग

..

लोगों को होगी 20 किलोमीटर की बचत

स्याना से जहांगीराबाद आने के लिए बड़े वाहनों को औरंगाबाद होकर गुजरना पड़ता है। मार्ग चौड़ीकरण के बाद वाहन चालकों को 20 किलोमीटर का दूरी कम होने से समय और धन की बचत होगी। स्याना से ऊंचागांव तक नहर पटरी मार्ग को पहले ही सात मीटर चौड़ा हो चुका है।

..

इन्होंने कहा..

जहांगीराबाद-दौलतपुर कलां मार्ग के चौड़ीकरण का एस्टीमेट तैयार कर शासन को मार्च माह में भेज दिया गया था। सड़क को साढ़े तीन मीटर से बढ़ा सात मीटर किया जाएगा। जिसमें 16 करोड़ से अधिक रुपये खर्च होंगे। स्वीकृति मिलते ही चौड़ीकरण का कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

- प्रताप सिंह, एक्सइएन, लोक निर्माण खंड-2

Edited By: Jagran