बिजनौर, जेएनएन : सेंट मेरीज स्कूल में बाल दिवस पर रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। स्कूल के मैनेजर फादर डा. मैथ्यू जॉन, प्रधानाचार्या सिस्टर रिसी व सिस्टर हर्षिता भी उपस्थित रहे। फादर डा. मैथ्यू जॉन ने गरीब एवं अनाथ बच्चों की मदद करने की अपील की। माडर्न एरा पब्लिक स्कूल में बाल दिवस पर बच्चों के लिए क्रिकेट, खो-खो, म्यूजिकल चेयर आदि खेल आयोजित किए गए। वीकेआइटी ग्रुप ऑफ कॉलेजेस में ग्रुप के सचिव अभिषेक सिंह ने पं. नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर के किया। विनायक कॉलेज में प्रबंध निदेशक राकेश कुमार ने शुभारंभ किया। केएस चिल्ड्रनस अकादमी के प्रधानाचार्य इंद्रपाल सिंह के निर्देशन में बाल दिवस मनाया गया। चाचा नेहरू बाल विद्या मंदिर साहनपुर में पं. नेहरू का जन्म दिवस मनाया गया। नगीना क्षेत्र के आरडी एकेडमी सुल्तान आजमपुर बनी गणेश में बाल दिवस पर खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। नगर के एमएम इंटर कॉलेज के प्रांगण में बाल दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। प्रधानाचार्य रामबहादुर वर्मा, उपप्रधानाचार्य रामकुमार सिंह ने माल्यार्पण किया। दयानंद वैदिक कन्या इंटर कॉलेज, हिदू इंटर कॉलेज, एलआरएस अकादमी समेत सरकारी कार्यालयों में चाचा नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया गया। हीमपुर दीपा क्षेत्र के सरस्वती शिशु विद्या मंदिर उलेढ़ा में प्रधानाचार्य महिपाल सिंह की देखरेख एवं आचार्य कमल ठाकुर के संचालन में पूर्व प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर उन्हें याद किया गया। जेके इंटरनेशनल स्कूल अजुपुरा जट में प्रधानाचार्य बृजपाल सिंह की मौजूदगी में कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। जबकि सरदार वल्लभभाई पटेल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय झाल उलेढ़ा में प्रधानाचार्य जितेंद्र सिंह प्रबंधक डा. नरेश पाल सिंह की देखरेख में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुए। हल्दौर के समग्र विद्यालय अम्हेड़ा में बाल दिवस पर रैली निकाली गई। प्रभारी निरीक्षक केपी शर्मा ने यातायात के संबंध में जानकारी दी। कोतवाली देहात के मिलेनियम पब्लिक स्कूल कोतवाली के प्रधानाचार्य अजय कुमार, जनता इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य वीरेश कुमार शर्मा, दयानंद इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य अशोक कुमार त्यागी व केएस चिल्ड्रन एकेडमी के प्रधानाचार्य इंद्रपाल सिंह ने बच्चों को पंडित जवाहरलाल नेहरू के बारे में बताया। इस मौके पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ। हल्दौर के साईं इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में चिल्ड्रन डे मनाया गया। प्रधानाचार्य अतुल कुमार गोस्वामी मौजूद। उधर विवेक कॉलेज ऑफ आयुर्वेदिक साइंसेज एण्ड हॉस्पिटल बिजनौर में बाल दिवस मनाया गया। इस अवसर पर 05 वर्ष से लेकर 16 वर्ष तक के सभी बच्चों के लिए निश्शुल्क चिकित्सा कैंप का आयोजन किया गया।

वहीं जिला कांग्रेस कमेटी के तत्वावधान में आदर्श शिक्षा पब्लिक स्कूल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बच्चों एवं कांग्रेसियों ने चाचा नेहरू के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की।

संवाद सहयोगी, चांदपुर: फादरसन सीनियर सेकेंड्री स्कूल में शुभारंभ प्रबंधक आभा सिंह व प्रधानाचार्य अमन कुमार ने किया। दूसरी ओर प्रथम से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं ने हाउस वाइज व स्तर के अनुसार 100 मीटर दौड़, वॉलीबाल आदि में भाग लिया। आधारशिला द स्कूल में प्रबंधक विवेक कर्णवाल व एकता कर्णवाल ने पं. नेहरू के चित्र के समक्ष पुष्प अर्पित किए। रेशु शर्मा ने अंग्रेजी व चतुर्भुज पांडेय ने हिदी में विचार रखे। शिक्षिका शैफाली ने राष्ट्र हित की शपथ दिलाई। संचालन प्रीति यादव ने किया। हेजलमून स्कूल में सरस्वती वंदना से कार्यक्रम शुरू हुआ। प्रबंधक शक्ति अनिरूद्ध मित्तल ने बाल दिवस की शुभकामनाएं दी। मदर्स ड्रीम किड्स प्ले में बाल दिवस के अवसर पर फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता हुई। प्रधानाचार्या नमिता तोमर मौजूद थीं। सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में बाल दिवस पर खेल प्रतियोगिता हुई। शुभारंभ प्रधानाचार्य कौशल आर्य ने किया। हिमालयन एकेडमी अकौंधा में बाल दिवस पर बच्चों ने क्रिकेट व वालीबाल प्रतियोगिता में भाग लिया। प्रबंधक तापेंद्र कुमार व प्रधानाचार्य मयंक कौशिक ने विचार रखे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस