Move to Jagran APP

पाम आयल मिलाकर सरसों का तेल बेचने वालों का भंडाफोड़

पाम आयल मिलाकर सरसों का तेल बेचने वालों का भंडाफोड़ - खाद्य एवं रसद विभाग की टीम ने खुर्जा में चलाया अभियान - सरसों के तेल चार और रिफाइंड ऑयल के दो सैंपल जांच के लिए भेजा बुलंदशहर जेएनएन। खाद्य एवं रसद विभाग की टीम ने खुर्जा में एक आयल मिल पर छापामार कर मिलावटी तेल के कारोबार का भडाफोड़ किया है। यहां सरसो के तेल में पाम आयल मिलकर बाजार में बेचा जा रहा था।

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 12:05 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2020 06:07 AM (IST)
पाम आयल मिलाकर सरसों का तेल बेचने वालों का भंडाफोड़
पाम आयल मिलाकर सरसों का तेल बेचने वालों का भंडाफोड़

बुलंदशहर, जेएनएन। खाद्य एवं रसद विभाग की टीम ने खुर्जा में एक आयल मिल पर छापामार कर मिलावटी तेल के कारोबार का भडाफोड़ किया है। यहां सरसो के तेल में पाम आयल मिलकर बाजार में बेचा जा रहा था। टीम ने मौके पर 500 लीटर से अधिक तेल को नष्ट कराया है।

loksabha election banner

जिला खाद्य सुरक्षा विभाग अधिकारी गौरीशंकर के नेतृत्व में टीम ने खुर्जा के नेहरू चुंगी स्थित दीपक ट्रेडर्स ऑयल मिल पर छापेमारी की। टीम ने मौके पर केन में भरे सरसो के तेल की जांच की तो वह जमा हुआ मिला। जांच के दौरान पता चला कि सरसो के तेल में पॉम ऑयल मिलाया गया है। मौके पर मिलावटी सामग्री भी बरामद हुई। टीम ने मौके पर ही करीब 500 लीटर तेल नष्ट कराया। साथ ही चार सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा। इसके अलावा टीम ने रिफाइंड आयल के भी दो सैंपल जांच के लिए लैब भेजा है। डीओ गौरी शंकर ने बताया कि छापेमारी का अभियान अभी जारी रहेगा। टीम में गिरीश वर्मा, आरके सिंह, केपी सिंह, मनोज कुमार गौड़, विनोद कुमार, धनंजय सिंह, यशपाल सिंह और आशा चौरसिया आदि मौजूद रहे।

डबल चीता मार्का लगाकर बेचा

सरसों के तेल में पॉम ऑयल मिलाकर डबल चीता मार्का के नाम से इसे आसपास के क्षेत्रों में सप्लाई किया जा रहा था। खाद्य एवं रसद विभाग के अधिकारियों की माने तो पिछले सप्ताह ही ऐसे ऑयल की सप्लाई होने की शिकायत विभाग को मिली थी। खाली केन और स्टीकर बरामद

दीपक ट्रेडर्स ऑयल में स्पेलर से सरसों की पेराई होती है। इसी के बराबर में दुकान खोलकर अपना नकली मार्का बनाकर ऑयल को बेजा जा रहा था। टीम को मौके से खाली केन और स्टीकर भी बरामद हुए हैं। अधिकारी ने बताया कि आरोपित पिछले काफी समय से नकली तेल बनाने के काम में लगे हुए थे।

हृदय के लिए नुकसानदायक है पॉम आयल

जिला अस्पताल के फिजीशियन डा. चंद्र प्रकाश ने बताया कि मिलावटी तेल से बने पदार्थ खाने से सबसे ज्यादा असर हृदय पर पड़ता है। हृदय में ब्लाकेज आ जाता है। मिलावटी तेल इतना घातक है, कि कोशिकाओं का अनियंत्रित विभाजन हो सकता है। शरीर की काम करने की क्षमता घट जाती है।

इन्होंने कहा.

दीपक ट्रेडर्स पर 500 लीटर तेल नष्ट किया गया है। प्रथम जांच में इसमें पॉम ऑयल मिला था। हालांकि सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। रिपोर्ट आने पर संबंधित दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

- गौरी शंकर, जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी।

..

राजू मलिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.