बुलंदशहर, जेएनएन: मय से स्ट्रीट लाइट सही न होने से परेशान शहरवासियों के लिए राहतभरी खबर है। अब शहर में नगर पालिका नहीं, बल्कि निजी कंपनी स्ट्रीट लाइट लगाएगी और मेंटीनेंस भी करेगी। इसके लिए सरकार ने ईईएसएसएल (एनर्जी एफीसिएनसी लिमिटेड) कंपनी से अनुबंध कर पालिका को निर्देश जारी कर दिए हैं। सोडियम हटाकर एलईडी लगाई जाएंगी।

अक्टूबर के पहले सप्ताह से एलईडी लाइट लगाने का काम शुरू हो जाएगा। दिवाली से पहले शहर में सोडियम लाइट हटाकर एलईडी लाइट लगा दी जाएंगी। ईईएसएसएल कंपनी शहर में अपना आफिस व गोदाम भी बनाएगी। लाइट खराब होने पर 48 घंटे के भीतर बदलेगी। शहर में करीब 7500 एलईडी लगेंगी। बेहतर प्रकाश व्यवस्था पर होने वाले खर्च में 70 फीसद राज्य सरकार और 30 फीसद पालिका वहन करेगी। 30 फीसद खर्च को भी पालिका बिजली के बिल से होने वाली बचत से हर वर्ष पांच फीसद के हिसाब से भुगतान करेगी। अभी स्ट्रीट लाइट लगवाने और सही कराने के लिए महीनेभर तक चक्कर लगाने पड़ते थे।

सभासदों ने उठाई थी आवाज

सोडियम लाइट से अधिक बिजली खर्च होने और लाइट खरीद में कमीशनखोरी को लेकर पिछले पांच साल से सभासद सुनील शर्मा उर्फ टीटू व ऋषिपाल सिंह ने बोर्ड बैठक में आवाज उठाई। पालिका से शासन तक पत्राचार भी किया। कंपनी से करार होने के बाद भ्रष्टाचार रुकेगा।

टोल फ्री पर होगी शिकायत

ईओ डा. पंकज सिंह ने बताया कि लाइट लगवाने और खराब होने की शिकायत के लिए ईईएसएएसएल पांच अक्टूबर तक टोल फ्री नंबर जारी कर देगी। लोग टोल फ्री पर ही शिकायत करेंगे।

इन्होंने कहा.

लोगों की समस्या दूर करने और बिजली की खपत कम करने के लिए पालिका ने ये व्यवस्था कराई है। अगले सप्ताह कंपनी एलईडी लगाने का काम शुरू कर देगी। ईईएसएसएल के अधिकारियों के साथ वार्ता हो गई है।

-मनोज गर्ग, पालिका चेयरमैन

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस