Move to Jagran APP

रिजल्ट देख झूम उठे छात्र, फोन पर मिली बधाई

जेएनएन बुलंदशहर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम घोषित होने की जानकारी शनिवार सुबह विद्यार्थियों को मिल गई थी। जिसके बाद से ही छात्र अच्छा रिजल्ट को लेकर उत्साहित नजर आए।

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Jul 2021 11:12 PM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 11:15 PM (IST)
रिजल्ट देख झूम उठे छात्र, फोन पर मिली बधाई
रिजल्ट देख झूम उठे छात्र, फोन पर मिली बधाई

जेएनएन, बुलंदशहर: हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम घोषित होने की जानकारी शनिवार सुबह विद्यार्थियों को मिल गई थी। जिसके बाद से ही छात्र अच्छा रिजल्ट को लेकर उत्साहित नजर आए। शनिवार शाम रिजल्ट घोषित हुआ, तो अच्छे अंक पाने वाले छात्र खुशी से झूम उठे और उन्हें फोन पर बधाईयां भी मिली।

loksabha election banner

शनिवार शाम यूपी बोर्ड का परिणाम घोषित किया गया। रिजल्ट घोषित होने के बाद से ही परिणाम देखने के लिए स्कूलों का स्टाफ जुट गया और उन्होंने रिजल्ट देखा। नगर के जेएएस इंटर कालेज में इंटरमीडिएट विज्ञान वर्ग में सचिन कुमार ने 84.4, कृष्ण नंद यादव ने 82, अभिषेक ने 78.4 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। वाणिज्य वर्ग में चिटू कश्यप और कला वर्ग में अर्जुन कालेज में अव्वल रहे। आदर्श शिशु मंदिर इंटर कालेज के इंटर में आर्यन सोलंकी ने 84.4, सुरभी राघव ने 79 और कुमकुम राघव ने 77.8 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। वहीं हाईइस्कूल में दीपक राघव ने 90, राहुल पांडे ने 88 और हर्ष वर्धन ने 85 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। वहीं सुभाष मार्ग स्थित रमामूर्ति हरस्वरूप सरस्वती बालिका विद्या मंदिर इंटर कालेज इंटरमीडिएट के किशश ने 81.4, अंजली गुप्ता ने 78.6 और कौमल सैनी ने 77.2 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। कला वर्ग में सिमरन, ललिता और राधा अव्वल रहीं। इसके अलावा हाईस्कूल में रितिका ने 81.33, सादिया ने 80.5 और आशी ने 80.16 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। इसी प्रकार एसएमजेइसी, रिफाहे आम इंटर, सिद्धार्थ आदि स्कूल-कालेजों में भी छात्रों ने बाजी मारी।

...

बधाई देने वालों का लगा रहा तांता

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में पास होने वालों को बधाई देने वालों का सिलसिला चलता रहा। बड़ों ने और अच्छी तरह पढ़ाई करने के साथ उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें आशीर्वाद दिया, तो छोटों ने भी बधाई दी। पास होने वाले छात्र-छात्रों ने भी अपने साथियों को बधाई दी। वहीं शिक्षण संस्थानों में भी गुरुजनों ने छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें आशीर्वाद दिया।

स्नातक में प्रवेश को लेकर मचेगी मारामारी

बुलंदशहर : इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं में सफलता का परचम लहराने के बाद अब इन मेधावियों के बीच स्नातक में दाखिले की जंग शुरू होगी। उत्तीर्ण होने वालों की संख्या अधिक है। ऐसे में अगली कक्षा में प्रवेश के लिए मारामारी मचने की संभावना बनी हुई है। विश्वविद्यालयों की ओर स्नातक प्रवेश प्रक्रिया में मेरिट हाई जाने की संभावना बनी हुई। इससे सरकारी और सहायता प्राप्त निजी कालेजों में सभी को प्रवेश आसान नहीं होगा। निजी कालेजों के दिन बहुरने की उम्मीद जगने लगी है।

दरअसल, कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार ने सभी बोर्ड परीक्षाओं का निरस्त कर दिया। निर्धारित फार्मूले के आधार पर इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन किया गया। जिसके बाद सीआइएसई, सीबीएसई के बाद अब यूपी बोर्ड ने भी इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। जारी परीक्षा परिणाम में लगभग सभी विद्यालयों के शत-प्रतिशत विद्यार्थियों के सफल होने का दावा किया गया है। सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में करीब छह हजार विद्यार्थी पास हुए है। तो यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट में पास होने वालों की संख्या 37 हजार से अधिक है। जबकि जिले के उच्च शिक्षण संस्थानों में स्नातक के विभिन्न विषयों में सीटें निर्धारित हैं। ऐसे में एक सीट पर कई-कई दावेदारों की संख्या रहेगी। यही स्थिति जिले के बाहर डीयू या अन्य गैर जिलों के विश्वविद्यालयों के कालेजों में रहेगी। जिसकी वजह से विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया में कटआफ या मेरिट हाई रहने के आसार बने हुए हैं। जिसकों लेकर विद्यार्थी भी ऊहापोह की स्थिति में हैं।

इन्होंने कहा..

जिले के डिग्री कालेजों में शत-प्रतिशत इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम से दिक्कत तो रहेगी। क्योंकि विश्वविद्यालय की ओर से सभी डिग्री कालेजों में सीटों की संख्या सीमित है। ऐसे में विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक में प्रवेश के मेरिट हाई रहने की संभावना रहेगी।

टीएन मिश्रा, प्राचार्य, आइपी डिग्री कालेज द्वितीय परिसर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.