Move to Jagran APP

सीवीओ से जवाब तलब, नोडल अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि

मेरठ से पशुपालन विभाग के सहायक निदेशक ने बंद कोल्ड स्टोर में रखी वैक्सीन की जांच की। लापरवाही बरतने पर नोडल अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी की और मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। साथ ही जांच पूर्ण होने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 11:02 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 11:02 PM (IST)
सीवीओ से जवाब तलब, नोडल अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि
सीवीओ से जवाब तलब, नोडल अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि

जेएनएन, बुलंदशहर। मेरठ से पशुपालन विभाग के सहायक निदेशक ने बंद कोल्ड स्टोर में रखी वैक्सीन की जांच की। लापरवाही बरतने पर नोडल अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी की और मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। साथ ही जांच पूर्ण होने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।

loksabha election banner

बंद कोल्ड स्टोर में राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत रखी गई वैक्सीन की जांच करने मेरठ से सहायक निदेशक डा. राजेश कुमार सदर पशु चिकित्सालय पहुंचे। उन्होंने वैक्सीन में लगी स्ट्रिप की जांच की। वह स्याना रोड स्थित मोहन कोल्ड स्टोर पर पहुंचे तो वह बंद मिला। सहायक निदेशक ने कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. चंद्रजीत सिंह की लापरवाही पर प्रतिकूल प्रविष्टि जारी की गई है। साथ ही निरीक्षण न करना और केंद्र सरकार के कार्यक्रम में लापरवाही बरतने पर मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

....

सीडीओ ने इन बिदुओं पर मांगा जवाब

-कोल्ड स्टोर कब से बंद था और वैक्सीन की देखरेख क्यों नहीं की गई।

-सदर पशु चिकित्सालय में वैक्सीन को तापमान में रखने की सुविधा है तो कोल्ड स्टोर में क्यों रखा गया।

-कोल्ड स्टोर का भुगतान किस मद में और कितना किया गया।

-फोटो में वैक्सीन के बाक्स की हालात काफी दयनीय है, ऐसी लापरवाही किस स्तर पर हुई।

-कोल्ड स्टोर संचालक और स्टाफ से वार्ता की रिपोर्ट।

-कार्यक्रम जारी होने से पूर्व और अब तक कितनी वैक्सीन रखी गई थीं।

...

रातोंरात बदल गया नजारा

जिला प्रशासनिक अधिकारियों से वैक्सीन की देखरेख में लापरवाही बरतने की बाबत पूछताछ की गई तो पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने रातोंरात मौके का नजारा ही बदल दिया। कोल्ड स्टोर से दवाइयां हटाकर सदर पशु चिकित्सालय के वातानूकूलित मशीनों के बीच रख दी गई। इसके साथ ही कोल्ड स्टोर में सफाई कराई गई। ब्लाक पर रखे गए साफ-सुधरे डिब्बों को सदर पशु चिकित्सालय पर रखवा दिया गया, ताकि जांच में पकड़ में न आ सकें। टीम ने पशु चिकित्सालय पर रखे बाक्स की जांच की। उधर, कोल्ड स्टोर संचालक से 19 नंवबर को कोल्ड स्टोर बंद होने की पुष्टि लिखित में कराई है।

...

इन्होंने कहा..

वैक्सीन को रखने में लापरवाही बरती गई है, नोडल अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि और सीवीओ को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। मामले की रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। वैक्सीन खराब होने के कगार पर थी, लेकिन अभी यह रेड अथवा पिक कलर में तब्दील नहीं हुई है। ऐसे में यह वैक्सीन पशुओं को नुकसान नहीं पहुंचाएगी।

-डा. राजेश कुमार

सहायक निदेशक, मेरठ।

...

सहायक निदेशक ने भी पशु पालन विभाग के अफसरों द्वारा लापरवाही बरतने की बात स्वीकार की है। हमारे स्तर से जांच अभी जारी है, मुख्य विकास अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। जांच पूर्ण होने पर कार्रवाई की जाएगी।

-अभिषेक पांडेय, मुख्य विकास अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.