Move to Jagran APP

बदहाल पड़े रेन हार्वेस्टिग सिस्टम, कैसे होगा जल संचय

बरसात के पानी का संचय करने के लिए सरकारी दफ्तरों में लगे रेन हार्वेस्टिग सिस्टम कूड़ा-कचरे का स्थल बने गए हैं। इसकी सफाई नहीं होने के कारण बरसात में पानी का संचय नहीं हो पा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 11:44 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jul 2019 06:25 AM (IST)
बदहाल पड़े रेन हार्वेस्टिग सिस्टम, कैसे होगा जल संचय
बदहाल पड़े रेन हार्वेस्टिग सिस्टम, कैसे होगा जल संचय

बुलंदशहर, जेएनएन। बरसात के पानी का संचय करने के लिए सरकारी दफ्तरों में लगे रेन हार्वेस्टिग सिस्टम कूड़ा-कचरे का स्थल बने गए हैं। इसकी सफाई नहीं होने के कारण बरसात में पानी का संचय नहीं हो पा रहा है।

loksabha election banner

सिकंदराबाद समेत कई ब्लाक क्षेत्रों में घटते जल स्तर को बढ़ाने के सरकारी कार्यालयों में रेन हार्वेस्टिग सिस्टम लगवाए गए थे। ताकि बरसात में इमारतों की छत पर संचित नाले व नालियों में बहने वाले पानी का संचय किया जा सके। हजारों की लागत से बने रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम प्रशासन की अनदेखी से बदहाल हालत में है। वर्षो से उनकी न तो सफाई हुई और न ही उनमें पानी का मानकों के तहत संचित करने के लिए ढलान है। यही नहीं शासनादेश के तहत कामर्शियल बिल्डिंग व नगर क्षेत्रों में मकानों के निर्माण की अनुमति देने से पहले उनमें बारिश के पानी का संचय करने के लिए रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाना अतिआवश्यक कर दिया गया था, लेकिन बुलंदशहर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों की लापरवाही से किसी भी भवन रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं लगाया गया।

यहां लगे हैं रेन हार्वेस्टिग सिस्टम

सिकंदराबाद तहसील, कोतवाली, ब्लॉक, 220 केवीए ट्रांसमिशन केंद्र, जोखाबाद बिजली उपकेंद्र। तहसील में अटका हुआ है काम

तहसील के नए परिसर में गत दो वर्ष पहले रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाया गया। लेकिन मानक पूरे नहीं है। गंदगी रोकने व परिसर का पानी रेन हार्वेस्टर में पहुंचे, इसके लिए नालियों के साथ तक ढलान तक नहीं बना हुआ है।

मुख्यालय का भी ऐसा ही हाल

प्रदेश सरकार ने बरसात के पानी को संचित करने के लिए तमाम आदेश-निर्देश और योजनाएं चलाई हुई हैं। बड़ा बजट भी जारी किया हुआ है, लेकिन स्थानीय स्तर पर हो रही अनदेखी के कारण स्थिति लगातार खराब हो रही है। मुख्यालय पर मौजूद तमाम सरकारी भवन परिसर में रेन हार्वेस्टिग सिस्टम लगाए हुए हैं। लेकिन साफ-सफाई के अभाव में सिस्टम बंद पड़े हुए हैं। अब बरसात भी शुरू हो चुकी है, लेकिन सिस्टम की सफाई नहीं कराई जा सकी है।

इन्होंने कहा ..

सरकारी कार्यालयों में लगे रेन हार्वेस्टिग सिस्टम की सूची मंगाई जा रही है। उनमें बरसात का पानी क्यों नहीं पहुंच रहा इसकी जांच कराई जाएगी। तहसील परिसर में बरसात का पानी एकत्र करने के लिए बनाए रेन हार्वेस्टिग सिस्टम का स्लोप सही न होने के कारण निर्माण पूरा नहीं हो सका है।

- रविशंकर सिंह, एसडीएम, सिकंदराबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.