Move to Jagran APP

रज्जू भैया सैनिक विद्या मंदिर में 25 से ऑनलाइन पढ़ाई

शिकारपुर क्षेत्र के गांव खंडवाया में तैयार रज्जू भैया सैनिक विद्या मंदिर में पहले शैक्षिक सत्र के लिए कक्षा छह में छात्रों की चयन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। अब कोरोना महामारी के कारण स्कूल प्रशासन ने 25 मई से चयनित छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कराने की तैयारी शुरू कर दी है। सब कुछ ठीक रहा तो जुलाई से सैनिक विद्या मंदिर में विधिवत शैक्षिक सत्र शुरू कर दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 May 2020 10:19 PM (IST)Updated: Fri, 15 May 2020 10:19 PM (IST)
रज्जू भैया सैनिक विद्या मंदिर में 25 से ऑनलाइन पढ़ाई
रज्जू भैया सैनिक विद्या मंदिर में 25 से ऑनलाइन पढ़ाई

बुलंदशहर, जेएनएन। शिकारपुर क्षेत्र के गांव खंडवाया में तैयार रज्जू भैया सैनिक विद्या मंदिर में पहले शैक्षिक सत्र के लिए कक्षा छह में छात्रों की चयन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। अब कोरोना महामारी के कारण स्कूल प्रशासन ने 25 मई से चयनित छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कराने की तैयारी शुरू कर दी है। सब कुछ ठीक रहा तो जुलाई से सैनिक विद्या मंदिर में विधिवत शैक्षिक सत्र शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के चौथे सर संघचालक प्रोफेसर राजेंद्र सिंह उर्फ रज्जू भैया के नाम पर गांव खंडवाया में सैनिक विद्या मंदिर की स्थापना की गई है। स्कूल में सैनिक शिक्षा पद्धति के आधार पर बच्चों को शिक्षित करने के साथ सैनिक के रूप में भी तैयार किया जाएगा। स्कूल में प्रवेश पाने के लिए देशभर से आवेदन प्राप्त हुए थे। 23 फरवरी को गाजियाबाद में प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था, जिसमें बड़ी संख्या में छात्रों ने भागीदारी की और परीक्षा में कुल 135 छात्र सफल हुए। इसके बाद विभिन्न स्तरों पर हुई जांच परख और ऑनलाइन साक्षात्कार के बाद 80 छात्रों का चयन विद्यालय में कक्षा छह में प्रवेश देने के लिए किया गया। इसी बीच कोरोना के कारण लॉकडाउन हुआ और सब कुछ बंद हो गया। ऐसे में विद्यालय प्रशासन ने स्कूल में प्रवेश पाने वाले बच्चों के लिए 25 मई से ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कराने की तैयारी शुरू की है।

---

जुलाई में शुरू होगा शैक्षिक सत्र

फिलहाल कोरोना के कारण विद्यालय बंद है और शैक्षिक सत्र शुरू होने को लेकर भी स्थिति अस्पष्ट है। विद्यालय प्रशासन का मानना है कि सब ठीक रहा तो पहला सत्र जुलाई से शुरू करने की तैयारी है। उधर, चयनित छात्रों के अभिभावक के लिए शुल्क जमा करने की तिथि 20 मई तक बढ़ा दी गई। रज्जू भैया सैनिक विद्या मंदिर आवासीय रहेगा।

ड्रेस कोड जारी

विद्यालय सीबीएसई पैटर्न का पालन करेगा। छात्र और शिक्षक दोनों के लिए ड्रेस कोड जारी किया गया है, जिसमें छात्रों के लिए हल्के नीले रंग की शर्ट और गहरे नीले रंग की पैंट होगी। जबकि, शिक्षकों के लिए ग्रे रंग की पैंट और सफेद रंग की शर्ट होगी।

---

लिखित परीक्षा के बाद व्यक्तिगत रूप से 135 छात्रों को साक्षात्कार के लिए सूचीबद्ध किया गया था। ऑनलाइन वीडियो साक्षात्कार के माध्यम से 80 छात्रों का चयन किया गया। अब चयनित छात्रों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था की गई है।

- डा. प्रेम कुमार सिंह राणा, प्रधानाचार्य, रज्जू भैया सैनिक विद्या मंदिर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.