Move to Jagran APP

मुरादनगर की घटना से भी सीख नहीं ले रही पीडब्ल्यूडी

लोक निर्माण विभाग की तकनीकी टीम मुरादनगर में अंत्येष्टि स्थल की छत गिरने से हुई दो दर्जन से अधिक लोगों की मौत से सीख नहीं ले रही है। जनपद के जर्जर भवनों की तकनीकी जांच में लगातार लापरवाही बरती जा रही है। बीएसए ने 277 जर्जर भवनों की सूची विभाग को तकनीकी जांच के लिए भेजी थी लेकिन विभाग की हीलाहवाली के चलते 153 भवनों की जांच नहीं की है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 09:51 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 09:51 AM (IST)
मुरादनगर की घटना से भी सीख नहीं ले रही पीडब्ल्यूडी
मुरादनगर की घटना से भी सीख नहीं ले रही पीडब्ल्यूडी

जेएनएन, बुलंदशहर। लोक निर्माण विभाग की तकनीकी टीम मुरादनगर में अंत्येष्टि स्थल की छत गिरने से हुई दो दर्जन से अधिक लोगों की मौत से सीख नहीं ले रही है। जनपद के जर्जर भवनों की तकनीकी जांच में लगातार लापरवाही बरती जा रही है। बीएसए ने 277 जर्जर भवनों की सूची विभाग को तकनीकी जांच के लिए भेजी थी लेकिन विभाग की हीलाहवाली के चलते 153 भवनों की जांच नहीं की है।

loksabha election banner

गत दिनों गाजियाबाद के मुरादनगर में अंत्येष्टि स्थल की छत गिरने से दो दर्जन से अधिक लोगों की मलबे में दबने से मौत हो गई थी। मुख्यमंत्री ने प्रदेशभर के जिलाधिकारियों को जर्जर भवनों को चिह्नित करने और उनकी तकनीकी जांच कर उन्हें ध्वस्त, नीलामी और मरम्मत करने के निर्देश दिए थे। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार के निर्देश पर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने 277 जर्जर भवनों की सूची जिला प्रशासन को तकनीकी जांच के लिए दी थी। 10 दिन बीत जाने के बाद भी मात्र 277 में से मात्र 124 की ही जांच की है। जबकि 153 भवनों की जांच अभी तक तकनीकी जांच नहीं हो पाई है। ऐसे में सीडीओ ने सात दिनों के अंतराल में अवशेष जर्जर भवनों की जांच प्रेषित करने के निर्देश दिए हैं। शिक्षा विभाग की जर्जर भवनों की स्थिति

जर्जर भवन 277

निष्प्रयोज्य 116

सुरक्षित भवन 08

जांच न होने वाले भवन 153

नीलामी पूर्ण 30

ध्वस्तीकरण होगा 23 इन्होंने कहा..

बेसिक शिक्षा विभाग की सूची के अनुसार 277 में से मात्र 124 की तकनीकी जांच हुई है। अवशेष 153 भवनों की तकनीकी जांच अभी तक नहीं हुई है। इस बाबत अधिशासी अभियंता को जांच के निर्देश दिए गए हैं। सात दिनों में जांच पूर्ण नहीं हुई को तो कार्रवाई की जाएगी।

-अभिषेक पांडेय, सीडीओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.