बुलंदशहर, जेएनएन। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि अनुच्छेद 370 हटने से कश्मीर के लोग खुश हैं। अब जम्मू-कश्मीर का सर्वागीण विकास होगा। कहा कि सरकार ने तीन तलाक पर कानून लागू करके महिलाओं को सशक्त करने के लिए उम्दा पहल की है।

आरिफ मोहम्मद खान अपनी पत्नी रेशमा के साथ मंगलवार को बुलंदशहर पहुंचे। यहां नाज मोहम्मद खान के आवास पर उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि भारत-पाक विभाजन के समय ब्रिटिश सरकार ने कश्मीरी राजाओं की इच्छा पूछी थी कि वह भारत में रहना चाहते हैं या पाकिस्तान? कश्मीर के लोगों ने तब भी भारत के साथ रहने की इच्छा जताई थी। कहा कि केंद्र सरकार ने तीन तलाक पर कानून बनाकर मुस्लिम महिलाओं के हित में काम किया है। तलाक के बाद महिलाएं कचहरी के चक्कर लगातीं थीं। इस कानून के लागू होने से उन्हें आसानी से इंसाफ मिलेगा।

डाकिया बनकर करूंगा जिले की सेवा

राज्यपाल बनकर जिले के लोगों में बहुत खुशी है। आप जिले के लिए क्या बेहतर कर सकते हो? इस प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि वह विकास के क्षेत्र में कोई काम नहीं कर सकते हैं, लेकिन इतना जरूर है कि जिले की जनता उनसे किसी काम को कहेगी तो वह डाकिया बनकर प्रदेश सरकार से उस काम को कराने की पहल करेंगे।

केरल की तरह शिक्षा का स्तर बढ़वाने की करेंगे पहले

राज्यपाल ने कहा कि देश में सबसे अधिक औसत शैक्षिक स्तर वाला राज्य केरल है। उनकी इच्छा है कि केरल की तरह ही उत्तर प्रदेश में भी शिक्षा का स्तर ऊपर उठे। इसके लिए वह प्रदेश सरकार से बात करेंगे। पूर्व विधायक दिलनवाज खान, व्यापारी नेता राजेंद्र अग्रवाल, चौधरी विजय गुर्जर, पूर्व मंत्री धर्मेंद्र गौतम, शरीफ, मेहताब, मुस्तफा खान व इमरान आदि मौजूद रहे।

बेटियों को पढ़ाने व जल संचय का दिया संदेश

सिकंदराबाद: दनकौर रोड स्थित आरबी स्प्रिंग डील एकेडमी व बीडीएस कान्वेंट स्कूल में केरल के राज्यपाल का स्वागत हुआ। मेजर देशराज नागर व राजबाला नागर की प्रतिभाओं पर माल्यार्पण किया। उन्होंने ने कहा कि संविधान में महिलाओं को भी बराबरी का हक है। बेटियों को बेटों से कम नहीं मानना चाहिए। पानी बचाने पर भी जोर देते हुए कहा कि पानी का महत्व इंसान के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है। पानी को बर्बाद नहीं करना चाहिए। योगेश्वर राज नागर, विधायक विमला सोलंकी, कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष नरेंद्र त्यागी, शकील अहमद, प्राचार्य सुनीता नागर, ऊषा बंसल, चौधरी श्यौपाल सिंह, ब्रहमपाल सिंह आदि मौजूद रहे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस