Move to Jagran APP

इंजेक्शन और दवा नहीं, मास्क और शारीरिक दूरी का पालन करना सही

कोरोना वायरस का असर कुछ कमजोर जरूर पड़ गया है लेकिन अभी खतरा पूरी तरह से टला नहीं है। इसलिए कोरोना को खत्म करने के लिए फिलहाल वैक्सीन आने तक इंजेक्शन और दवा नहीं मास्क लगाना ही सही है। शारीरिक दूरी का पालन कर संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। नियमों का पालन करने के साथ ही प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखें।

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 12:50 AM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 12:50 AM (IST)
इंजेक्शन और दवा नहीं, मास्क और शारीरिक दूरी का पालन करना सही
इंजेक्शन और दवा नहीं, मास्क और शारीरिक दूरी का पालन करना सही

बुलंदशहर, जेएनएन। कोरोना वायरस का असर कुछ कमजोर जरूर पड़ गया है, लेकिन अभी खतरा पूरी तरह से टला नहीं है। इसलिए कोरोना को खत्म करने के लिए फिलहाल वैक्सीन आने तक इंजेक्शन और दवा नहीं मास्क लगाना ही सही है। शारीरिक दूरी का पालन कर संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। नियमों का पालन करने के साथ ही प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखें।

loksabha election banner

स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. शायरा बानो ने बताया कि कोरोना की वैक्सीन पर तेजी से काम चल रहा है, लेकिन अभी पूरी तरह तैयार नहीं हो सकी है। ऐसे में एहतियात बरतना बेहद जरूरी है। इसलिए घर से जब भी बाहर निकलें मास्क लगाकर ही जाएं। गर्भवती महिलाएं संक्रमण के इस दौर में अपना विशेष ध्यान रखें। संक्रमण से बचने के लिए यह बेहद जरूरी है। इसके अलावा बाहर निकलते समय शारीरिक दूरी का पालन जरूर करें। उन्होंने बताया कि दवा से ज्यादा प्रभावी मास्क और शारीरिक दूरी का पालन है। इनका पालन कर बिना दवा के कोरोना संक्रमण से बच सकते हैं। इसके साथ ही प्रतिरोधक क्षमता यदि मजबूत हो तो कोरोना का कोई असर नहीं हो सकता है। इसलिए प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने के लिए काढ़ा आदि का सेवन करते रहें। वैक्सीन नहीं आने तक किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें। नियमों का पालन कर खुद के साथ परिवार को सुरक्षित रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.