Move to Jagran APP

जमीन अधिग्रहण कर रहे अधिक, कागजों में दिखा रहे कम

एनएच-91 को जोड़ने वाले बाईपास निर्माण में जिम्मेदार खेल कर रहे हैं। किसानों से अधिक जमीन लेकर कागजों में कम दिखा रहे हैं। निर्माण कार्य में भी अनियमितता बरत रहे हैं। शिकायत के बाद भी आपत्तियों का निस्तारण नहीं कर रहे। जिससे परेशान होकर किसानों ने डीएम दरबार में प्रदर्शन किया। डीएम को शिकायती पत्र सौंप समस्या समाधान की मांग की। जिस पर डीएम ने समाधान का आश्वासन दिया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 09:45 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 09:45 AM (IST)
जमीन अधिग्रहण कर रहे अधिक, कागजों में दिखा रहे कम
जमीन अधिग्रहण कर रहे अधिक, कागजों में दिखा रहे कम

जेएनएन, बुलंदशहर। एनएच-91 को जोड़ने वाले बाईपास निर्माण में जिम्मेदार खेल कर रहे हैं। किसानों से अधिक जमीन लेकर कागजों में कम दिखा रहे हैं। निर्माण कार्य में भी अनियमितता बरत रहे हैं। शिकायत के बाद भी आपत्तियों का निस्तारण नहीं कर रहे। जिससे परेशान होकर किसानों ने डीएम दरबार में प्रदर्शन किया। डीएम को शिकायती पत्र सौंप समस्या समाधान की मांग की। जिस पर डीएम ने समाधान का आश्वासन दिया।

loksabha election banner

सोमवार को खुर्जा तहसील क्षेत्र में किसान कलक्ट्रेट पहुंचे। उन्होंने डीएम को दिए शिकायती पत्र में कहा कि एनएच 91 को जोड़ने के लिए ग्राम ईशनपुर से अरनियां तक बाईपास बनाया जा रहा है। क्षेत्र के ग्राम ईशनपुर, महमदपुर, दशहरी, रसूलपुर, जहांनपुर, ऊंचा गांव, घटाल गांव से होकर यह बाईपास निकलना है। जिसके लिए इन गांवों के किसानों की भूमि अधिग्रहण की गई। आरोप लगाया कि अधिग्रहण के दौरान जमीनों की पैमाइश में अनियमितता बरती गई। अधिक जमीन लेकर कागजों में कम दिखाई जा रही है। किसानों का फसल कटने तक समय भी नहीं दिया जा रहा। रोड बनाने का कार्य शुरू के गांवों से प्रारंभ न होकर बीच के गांवों से शुरू करके खेल किया जा रहा है। अधिग्रहण को लेकर किसानों ने दर्ज कराई आपत्तियां भी तहसील के माध्यम से एसएलओ दफ्तर पहुंच चुकी हैं, लेकिन उनका संज्ञान नहीं लिया जा रहा।

भुगतान न मिलने पर मनरेगा श्रमिकों ने किया प्रदर्शन

मजदूरी का भुगतान न होने पर मनरेगा श्रमिक सड़क पर उतर आए। उन्होंने कलक्ट्रेट में प्रदर्शन कर मांगों के समर्थन में डीएम कार्यालय में ज्ञापन सौंपा। इसमें आरोप है कि जिम्मेदारों पर भुगतान नहीं करने का आरोप लगाया। डीएम से जल्द भुगतान दिलाने की मांग की।

सोमवार को कलक्ट्रेट पहुंचे तहसील क्षेत्र के गांव मुर्तजाबाद भटवारा के मनरेगा श्रमिकों ने बताया कि अप्रैल और मई 2020 में दो माह कराने के बाद भुगतान नहीं दिलाया गया। निवर्तमान प्रधान और सचिव से शिकायत करने पर वह टाल-मटौल कर रहे हैं। काम के बदले दाम नहीं मिलने से आर्थिक संकट गहरा गया है। कई बार शिकायत के बाद भी जिम्मेदार अनसुनी कर रहे हैं। इस मौके पर वीरपाल सिंह, लायक राम, मित्रपाल, रनवीर, रोशन लाल, गौरी शंकर, विजेंद्र सिंह, सुंदर सिंह, बबलू, नवीन कुमार आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.