Move to Jagran APP

दो दिसंबर से शुरू होगा मिशन इंद्रधनुष-2

बीमारियों से बचाने वाले टीके से वंचित रह गए बच्चे और गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के लिए अब सघन मिशन इन्द्रधनुष-2 अभियान चलाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Nov 2019 10:53 PM (IST)Updated: Fri, 29 Nov 2019 10:53 PM (IST)
दो दिसंबर से शुरू होगा मिशन इंद्रधनुष-2
दो दिसंबर से शुरू होगा मिशन इंद्रधनुष-2

बुलंदशहर, जेएनएन : बीमारियों से बचाने वाले टीके से वंचित रह गए बच्चे और गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के लिए अब सघन मिशन इन्द्रधनुष-2 अभियान चलाया जाएगा। जनपद के छह ब्लाक क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। सर्वे में आइ रिपोर्ट के आधार पर क्षेत्रों का चयन किया गया है।

loksabha election banner

शुक्रवार को सीएमओ दफ्तर में आयोजित प्रेसवार्ता में सीएमओ डा. केएन तिवारी ने बताया कि देश के 27 राज्यों के 271 जिलों में केंद्र सरकार ने सर्वे कराया। इसके बाद बिहार और उत्तर प्रदेश के 109 जिलों के 652 ब्लाक क्षेत्र ऐसे मिले, जहां टीकाकरण न होने के कारण मौत हुई या बीमारी के चलते मौत हुई। इसमें जनपद में बुलंदशहर और मालागढ़, खुर्जा व धरपा, डिबाई व कसेरकलां, गुलावठी, सिकंदराबाद व वैर, अनूपशहर और तौली को टीकाकरण के लिए चुना गया है। इनमें चार चरणों में टीकाकरण के लिए शिविर लगेंगे। एसीएमओ डा. अशोक तालियान ने बताया कि महिलाओं को टीडी (टिटनेस और डिप्थीरिया) का टीका लगेगा, जबकि बच्चों को बीसीजी, पोलियो, टीबी, रोटावायरस दस्त, काली खांसी, टिटनेस, हेपेटाइटिस बी, खसरा, हिब निमोनिया और मेनिनजाइटिस आदि के टीके लगेंगे। उन्हीं गर्भवती और बच्चों को टीका लगेगा जो की पहले अभियान में टीकाकरण से वंचित रह गए थे।

मृत्युदर में आई कमी

टीकाकरण होने के बाद गर्भवती और बच्चों की मृत्युदर में कमी आइ है। जिन क्षेत्रों में जनसंख्या अधिक है और वहां बाहरी लोगों का भी आवागमन है, उन्हीं को सर्वे के बाद चुना गया है। जिले के इन छह ब्लाक में कुल आबादी का 50 फीसद कवर होता है।

चार चरण

-टीकाकरण अभियान में सबसे पहले दो दिसंबर को टीकाकरण होगा। इसके बाद छह जनवरी, तीन फरवरी और फिर दो मार्च को इन क्षेत्रों में कैंप लगेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.