बुलंदशहर, जेएनएन : जिले वासियों के लिए खुशखबरी है। डेढ़ साल से शासन में अटका मेडिकल कालेज का प्रस्ताव उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट ने पास कर दिया है। अब प्रस्ताव को केंद्र सरकार के लिए भेजा जाएगा। जहां प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की जाएगी। जिसके बाद बजट रिलीज होते ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। मेडिकल कालेज के लिए सांसद डा. भोला सिंह मुख्यमंत्री और कृषि मंत्री से लखनऊ जाकर मिले थे।

एनसीआर में शामिल और पश्चिमी यूपी का सबसे बड़ा जिला होने के बाद भी जिले में सरकारी स्वास्थ्य सेवाएं बदतर हैं। गंभीर बीमारियों और दुर्घटना के गंभीर घायलों को बेहतर इलाज के लिए अलीगढ़, नोएडा, दिल्ली और मेरठ की दौड़ लगानी पड़ती थी। काफी समय से मेडिकल कालेज की मांग उठ रही थी। आम चुनाव में मेडिकल कालेज पार्टियों के एजेंडे में भी शामिल रहा। 2017 में भूमि चिहित कर मेडिकल कालेज का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। लेकिन लखनऊ में भी प्रस्ताव अटका रहा। इसके लिए सांसद 27 सितंबर और 11 अगस्त को लखनऊ जाकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले। साथ ही मेडिकल के लिए चिहित की गई कृषि कालेज की भूमि को स्वास्थ्य विभाग के नाम ट्रांसफर कराने के लिए कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही से भी मिले। जनता की समस्या और सांसद की मांग पर मुख्यमंत्री ने ध्यान दिया और सूबे के दस मेडिकल कालेजों की सूची में बुलंदशहर को भी शामिल करा लिया। उधर, पूर्व में सदर विधायक वीरेंद्र सिरोही भी मेडिकल कालेज निर्माण के लिए प्रयास कर चुके हैं।

------

10 एकड़ में होगा निर्माण

मेडिकल कालेज के लिए वलीपुरा स्थित कृषि कालेज की दस एकड़ भूमि चिह्नित की गई, इसके अलावा नगर क्षेत्र में भी कई स्थानों पर भूमि की तलाश की गई। पिछले दिनों हुई जिला पंचायत की बोर्ड बैठक में भी कालेज निर्माण के लिए जिला पंचायत की भूमि को लेकर प्रस्ताव रखा गया था, जिसे सर्व सम्मति से पास कर दिया गया।

----

दैनिक जागरण के घोषणा पत्र में शामिल है मेडिकल कालेज

लोकसभा चुनाव के दौरान दैनिक जागरण ने जिले की समस्याओं और जरूरत को लेकर घोषणा पत्र तैयार किया था। जिसमें राज्य स्तरीय मांग में मेडिकल कालेज शामिल था। अब मेडिकल कालेज कैबिनेट की बैठक में पास होने से जिले वासियों को स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर होने की उम्मीद जागी है।

-----

इन्होंने कहा ..

मेडिकल कालेज का निर्माण जिले की जरूरत है। प्रदेश सरकार ने कैबिनेट की बैठक में कालेज निर्माण की मांग को पास कर बड़ा काम किया है। अब केंद्र से प्रस्ताव पास होते ही निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

- डा. भोला सिंह, सांसद

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप