Move to Jagran APP

बुलंदशहर में नरौरा परमाणु केंद्र के पास पलटा LPG गैस कैप्सूल, गैस रिसाव से लोगों में दहशत

नरौरा रामघाट रोड पर नरौरा परमाणु केंद्र के समीप आज सुबह इंडेन का एलपीजी गैस कैप्सूल पलट गया। इस बड़े ट्रक के पलटने से आवागमन बाधित है हल्की गैस के रिसाव से लोग काफी भयभीत भी है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 04 Oct 2019 10:22 AM (IST)Updated: Fri, 04 Oct 2019 01:47 PM (IST)
बुलंदशहर में नरौरा परमाणु केंद्र के पास पलटा LPG गैस कैप्सूल, गैस रिसाव से लोगों में दहशत
बुलंदशहर में नरौरा परमाणु केंद्र के पास पलटा LPG गैस कैप्सूल, गैस रिसाव से लोगों में दहशत

बुलंदशहर, जेएनएन। एलपीजी गैस कैप्सूल लेकर जा रहे तेज रफ्तार ट्रक के नरौरा परमाणु केंद्र के पास पलट जाने से क्षेत्र में दहशत है। एलपीजी गैस कैप्सूल से हल्का रिसाव होने के कारण परमाणु केंद्र में अलर्ट घोषित किया गया है। आसपास के क्षेत्र को भी खाली कराया जा रहा है। नंदपुर गांव को खाली कराया जा रहा है। मौके पर परमाणु केंद्र व डिबाई की अग्निशमन गाड़ियां हैं। 

loksabha election banner

नरौरा रामघाट रोड पर नरौरा परमाणु केंद्र के समीप आज सुबह इंडेन का एलपीजी गैस कैप्सूल पलट गया। इस बड़े ट्रक के पलटने से आवागमन बाधित है जबकि हल्की गैस के रिसाव से लोग काफी भयभीत भी है। शुक्रवार सुबह करीब आठ बजे अलीगढ़ की तरफ से आता एलपीजी गैस से भरा इंडेन का गैस कैप्सूल नरौरा परमाणु केंद्र के सामने अनियंत्रित होकर पलट गया। इससे अफरा-तफरी मच गई। कैप्सूल के चालक और हेल्पर को भी हल्की चोट लगी गैस कैप्सूल पलटने की सूचना पर नरौरा पुलिस मौके पर पहुंची और चालक व कलीनर को हिरासत में ले लिया। पुलिस ने गैस कंपनी को सूचना दी जहां से इंजीनियरों की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है। उधर, गैस कैप्सूल पलटने की सूचना पर सीआईएसएफ ने पूरे क्षेत्र को अपने कब्जे में ले लिया। घटना स्थल से 300 मीटर के क्षेत्र को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है ।नरोरा अलीगढ़ मार्ग पर वाहनों का संचालन बंद कर दिया गया ।

वाहन को सीधा करने में आ रही दिक्कतों को देखते हुए कैप्सुल को खाली कराया जाएगा। कैप्सूल को खाली करने के लिए शाहजहांपुर से वाहन रवाना हो चुका है। नरौरा परमाणु केंद्र की सेफ्टी विभाग की टीम के साथ मिल कर वाहन को सीधा करने की प्लानिंग चल रही है। इस बीच पुलिस ने गांव वालों को गैस, चूल्हा आदि का इस्तेमाल करने से मना किया। कैप्‍सूल के चालक ने बताया कि वाहन के ब्रेक फैल हो गए थे। 

उधर, नरौरा परमाणु केंद्र ने भी एहतियातन सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। फिलहाल इंजीनियरों की टीम का इंतजार किया जा रहा है। पलटे कैप्सूल से गैस का रिसाव अभी तक काफी कम मात्रा में बताया जा रहा है। पुलिस ने गैस कंपनी को सूचना दी है। वहां से इंजीनियरों की टीम रवाना हो गई है। फिलहाल सीआईएसफ ने इस पूरे क्षेत्र को अपने कब्जे में ले लिया है। वहां 300 मीटर क्षेत्र तक सभी के आने-जाने पर रोक लगी है। जहां कैप्सूल पलटा है, वहां से नरौरा परमाणु केंद्र की दूरी मात्र 200 मीटर है। इसको देखते हुए पुलिस तथा जिला प्रशासन की टीमें हाई अलर्ट पर हैं। मौके पर फायर ब्रिगेड की टीमें भी हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.