संसू, बुलंदशहर: नगर में मकर संक्रांति पर्व पर मंदिरों से लेकर सार्वजनिक स्थानों पर खिचड़ी वितरण कार्यक्रम आयोजित हुए। भंडारो में लोगों ने बढ़ चढ़कर भाग लेते हुए प्रसाद ग्रहण किया। लोगों ने दाल चावल व तिल निर्मित मिष्ठान आदि का भी दानपुण्य किया। कुछ लोगों ने दही-चूड़ा खाकर भी मकर संक्रांति मनाई।

शिवपुरी स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में सोमवार को मकर संक्रांति पर्व पर खिचड़ी सहभोज कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ सेवा भारती के प्रांतीय अध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने किया। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति सबसे प्राचीन संस्कृतियों में से एक है। हमारी सभ्यता युगों-युगों से अविरत चली आ रही है। प्रांतीय उपाध्यक्ष डा. ममता यादव ने कहा कि समरसता बढ़ाने के लिए आपस में सहयोग करना चाहिए। सामाजिक कार्यों में सहयोग करना चाहिए। इस अवसर पर अजय जैन, अमरजीत ¨सह, संजय गर्ग, जय प्रकाश, राजीव लोधी, लक्ष्मी, गीता, राजकुमारी, स्नेहा व मोनू आदि मौजूद रहे। वहीं खुर्जा अड्डा स्थित शिव मंदिर, साठा स्थित देवी मंदिर व कई स्थानों पर भंडारे का आयोजन हुआ। लोगों ने गरीब व असहाय लोगों को तिल से बनी मिठाई, दाल, चावल, कपड़े व पैसे भी दान किए। डीएम कालोनी में पूर्व मंत्री किरन पाल ¨सह ने भंडारे का आयोजन किया और गरीब व असहाय लोगों को कंबल वितरित किए। इस अवसर पर वीर ¨सह, राहुल चौधरी, भूपेंद्र, गंभीर ¨सह व रोहताश आदि मौजूद रहे।

जहांगीराबाद: मकर संक्रांति पर्व पर गांव लछोई निवासी प्रवेश कुमार बेनीवाल ने प्राथमिक विद्यालय के करीब 45 बच्चों को गरम कैप वितरित की। वहीं भविष्य में भी बेनीवाल ने छात्र-छात्राओं की पढ़ाई के लिए हर संभव मदद का आश्वासन दिया। प्रतिवर्ष मकर संक्रांति को सभी बच्चों को कुछ न कुछ उपहार देने का संकल्प भी लिया। इस दौरान प्रधानाध्यापक हैदर अब्बास, प्रेम ¨सह, कृपाल ¨सह, फतेह ¨सह, अशोक नंबरदार मौजूद रहे।

Posted By: Jagran