जेएनएन, बुलंदशहर : आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाने की कवायद अब तेज हो गई है। जिसके चलते 15 दिनों में अब 1200 कैंप लगाकर गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे। बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता में डीएम ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि 951 ग्राम एवं 17 शहरी क्षेत्रों में कार्यरत 20 स्वास्थ्य इकाई क्षेत्र में तीन कैंप प्रतिदिन, प्रति ईकाई एवं एक कैंप स्वास्थ्य विभाग की आयोजित कराए जाएंगे। इसके लिए टास्क फोर्स का गठन किया है। जिसमें जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं जिला पूर्ति अधिकारी को सदस्य बनाया गया हैं। यह कमेटी ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी, आंगनवाड़ी एवं कोटेदार के माध्यम से लोगों को जागरूक करेगी।

केंद्र सरकार द्वारा गरीब तबके के लोगों को पांच-पांच लाख रुपये का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा आयुष्मान भारत योजना के तहत दिया जा रहा है। योजना के लाभ के लिए पात्र व्यक्ति को गोल्डन कार्ड बनवाना आवश्यक है। अभी तक जिले में कुल 2.44 लाख गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं। अब व्यापक स्तर पर कार्ड बनाने के लिए शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

विधायक ने किया लाखों की निधि से बने सड़कों को उद्धाटन

बुलंदशहर: विधायक बिमला सोलंकी ने गांव जीतगढ़ी में 5.45 लाख की विधायक निधि से सड़क का बनी सडक का उद्घाटन किया।इसके बाद विधायक ने गांव कांवरा में इलियास के घर राधे के प्लॉट तक 5.98 लाख की इंटरलाकिग सड़क उद्घाटन किया। इससे पूर्व विधायक का समारोह के तहत स्वागत किया गया। विधायक ने कहा कि भाजपा सरकार ने जो कहा, वह करके दिखाया है। गांवों से लेकर शहरों का विकास हुआ है। ग्रामीणों ने विधायक का फूल मालाओं से स्वागत किया। विधायक ने आगामी चुनाव में ग्रामीणों ने विकास समेत अपराध पर लगे अंकुश को ध्यान में रखकर पार्टी हित के तहत में सहयोग करने की अपील की। मौके पर ब्लाक प्रमुख पुष्पेंद्र भाटी, धीरेंद्र प्रधान, प्रधान राजेश्वरी, सुनील कुमार, आरिफ अली, सोनू, तरसे गुर्जर समेत आदि मौजूद रहे।

Edited By: Jagran