Move to Jagran APP

निश्शुल्क चावल को उमड़ी भीड़, चरमराई व्यवस्था

राशन की दुकानों पर बुधवार को दिन निकलते ही निश्शुल्क चावल लेने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। अधिकांश दुकानों पर लॉकडाउन के नियम तार-तार हो गए। राशन वितरण की जिम्मेदारी से पुलिस और अध्यापक भागते नजर आए। हालात यह रहे कि दो दर्जन से अधिक अध्यापक ड्यूटी पर ही नहीं पहुंचे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Apr 2020 11:00 PM (IST)Updated: Wed, 15 Apr 2020 11:00 PM (IST)
निश्शुल्क चावल को उमड़ी भीड़, चरमराई व्यवस्था
निश्शुल्क चावल को उमड़ी भीड़, चरमराई व्यवस्था

बुलंदशहर, जेएनएन। राशन की दुकानों पर बुधवार को दिन निकलते ही निश्शुल्क चावल लेने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। अधिकांश दुकानों पर लॉकडाउन के नियम तार-तार हो गए। राशन वितरण की जिम्मेदारी से पुलिस और अध्यापक भागते नजर आए। हालात यह रहे कि दो दर्जन से अधिक अध्यापक ड्यूटी पर ही नहीं पहुंचे। उधर, डिबाई और गुलावठी में गोदामों से दुकानों पर चावल कम पहुंचा। दोपहर बाद दुकानों पर चावल खत्म होने से कार्डधारकों को बैरंग लौटना पड़ा।

loksabha election banner

जिले के छह लाख से अधिक कार्डधारकों को निश्शुल्क चावल वितरण का शुभारंभ सुबह आठ बजे से जनपद की समस्त दुकानों पर किया गया। चावल लेने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी और आपाधापी मच गई। जिला प्रशासन ने राशन वितरण में लॉकडाउन का पालन कराने के लिए अध्यापकों की ड्यूटी लगाई थी, लेकिन दो दर्जन से अधिक अध्यापक ड्यूटी पर नहीं पहुंचे। इससे हालात और खराब हो गए।

....

डिबाई और गुलावठी में चावल कम

एफसीआई के गोदामों में भरपूर खाद्यान्न है, लेकिन पिछले दिनों एक साथ अधिक रैक आने के कारण दुकानों तक राशन नहीं पहुंचा है। हालांकि, देर रात तक विपणन विभाग राशन दुकानों पर डोर टू स्टेप डिलीवरी से राशन पहुंचाने में जुटे रहे। इसके बावजूद डिबाई और गुलावठी की कई दुकानों पर चावल कम पहुंचने से दोपहर बाद ही दुकानें बंद हो गईं।

....

बार-बार हुआ सरवर डाउन

प्रदेशभर में चावल वितरण की शुरुआत की गई। इससे कई बार पोस मशीन का सरवर डाउन हुआ और कार्डधारकों को काफी देर तक लाइन में लगकर इंतजार करना पड़ा।

...

इन्होंने कहा..

चावल वितरण का आज पहला दिन था, इसलिए भीड़ अधिक रही, चावल 26 अप्रैल तक वितरित किया जाएगा। ड्यूटी से नदारद शिक्षकों की जानकारी संबंधित अधिकारियों को भेजी जा रही है।

- जेया करीम, जिला विपणन अधिकारी कार्डधारकों की लगी लंबी कतार

संवाद सूत्र, स्याना : नगरक्षेत्र में सभी राशन की दुकानों पर निश्शुल्क चावलों का वितरण शुरू होने पर सुबह से ही कार्डधारकों की लंबी कतार लग गई। सभी कार्डधारकों को एक यूनिट पर पांच किलो चावल का वितरण किया गया। नगर के मोहल्ला पुराना छत्ता स्थित दुकान पर राशन डीलर सविता शर्मा ने बताया कि राशन लेने आए लोगों के साबुन से हाथ साफ कराकर सैनिटाइज कराने के बाद दुकान के बाहर बने गोल घेरे में खड़ा कर राशन दिया जा रहा है। राशन वितरण के लिए बनाई टीम

संवाद सूत्र, शिकारपुर : लॉकडाउन के चलते सरकार की ओर से गरीब लोगों को निश्शुल्क चावल का वितरण राशन डीलरों के माध्यम से किया जा रहा है। एसडीएम वेद प्रिय आर्य ने बताया कि इसके लिए प्रत्येक राशन की दुकान पर पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। इसके अलावा एसडीएम की देखरेख में 11 सदस्यीय अधिकारियों की टीम भी बनाई गई है। जिसमें नगर पालिका अधिशासी अधिकारी, मंडी सचिव, चकबंदी अधिकारी समेत आदि शामिल हैं। यह टीम राशन की दुकानों पर लगातार भ्रमण करते हुए निगाह बनाए हुए हैं। शारीरिक दूरी की धज्जियां, वीडियो वायरल

संवाद सहयोगी, गुलावठी: राशन की दुकानों पर सुबह से ही चावल लेने वाले कार्डधारकों की भीड़ जुट गई। राशन विक्रेताओं ने सड़क पर गोला बनाकर चावल का वितरण शुरू किया, लेकिन कई राशन की दुकानों पर बेकाबू भीड़ ने शारीरिक दूरी का जमकर उल्लंघन किया। मंगल बाजार चौक समेत कई अन्य स्थानों की वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। वायरल वीडियो में लाइन में खड़े लोग एक दूसरे से सटे दिखाई दे रहे हैं। जब वीडियो पुलिस प्रशासन तक पहुंची तो पुलिस ने सख्ती से शारीरिक दूरी का पालन कराया।

डीलर पर खाद्यान्न वितरण में मनमानी का आरोप, शिकायत

संवाद सूत्र, ककोड़: नगर पंचायत वार्ड सभासद बिमलेश, आरिफ कुरैशी, नफीस, रूखसाना, संजय सिघल, विपिन रस्तोगी आदि ने बताया कि काफी दिन से नगर पंचायत में तीन राशन डीलर हैं, लेकिन गत दिनों से एक डीलर की दुकान निलंबित है और दूसरे ने प्रमाण पत्र देकर राशन वितरण में असमर्थता जता रखी है। आरोप है कि अंत्योदय कार्ड धारकों को 25 किलो खाद्यान्न के बजाय 15 किलो दिया जा रहा है और अन्य को यूनिट की दर भी खाद्यान्न नहीं मिला रहा। विरोध करने पर वह अभद्रता करता है। भीड़ जुटने से शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो रहा है। कई बार तहसील प्रशासन से शिकायत की जा चुकी है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होने से डीलर मनमाने ढंग से खाद्यान्न वितरण कर रहा है। सभासदों ने डीएम को शिकायती पत्र भेजकर कार्रवाई की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.