Move to Jagran APP

गेहूं की घटतौली रोकने को भाकियू सचल दस्ता का होगा गठन : त्यागी

सरकारी खरीद केंद्रों पर होने वाली धांधली व घटतौली को रोकने के लिए भाकियू सचल दस्ता बनाया जाएगा। जिसकी जिम्मेदारी भाकियू कार्यकर्ताओं को दी जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Apr 2019 10:06 PM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2019 06:25 AM (IST)
गेहूं की घटतौली रोकने को भाकियू सचल दस्ता का होगा गठन : त्यागी
गेहूं की घटतौली रोकने को भाकियू सचल दस्ता का होगा गठन : त्यागी

स्याना (बुलंदशहर) : सरकारी गेहूं क्रय केंद्रों पर घटतौली रोकने के लिए भाकियू सचल दस्ते का गठन किया जाएगा। सोमवार को नवीन मंडी परिसर में सरकारी गेहूं क्रय केंद्र का शुभारंभ भाकियू मंडल अध्यक्ष मांगेराम त्यागी ने किया। त्यागी ने कहा कि किसानों को क्रय केंद्रों पर प्रदेश व केंद्र सरकार द्वारा दी गई हर सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए। कहा कि सरकारी खरीद केंद्रों पर होने वाली धांधली व घटतौली को रोकने के लिए भाकियू सचल दस्ता बनाया जाएगा। जिसकी जिम्मेदारी भाकियू कार्यकर्ताओं को दी जाएगी। इस दौरान मंडी निरीक्षक महकार सिंह, मुख्य विवरण अधिकारी दीपक वशिष्ठ, कासिम खान, देवेंद्र शर्मा, सत्यप्रकाश शमर, मनोज चौधरी, अनुज त्यागी, चरन सिंह, व राजेंद्र त्यागी आदि मौजूद रहे। अनाज मंडी में गेहूं खरीद को सरकारी केंद्र स्थापित

loksabha election banner

संस, गुलावठी : नवीन अनाज मंडी परिसर में गेहूं खरीद के लिए सरकारी क्रय केंद्र खोले जा चुके हैं जो 15 जून तक चलेंगे। इस वर्ष भी मंडी परिसर में दो सरकारी केंद्र स्थापित किए गए हैं जिनमें खाद्य एवं रसद विभाग (आरएफसी) व सहकारी संघ द्वारा लगाया गया है। गेहूं खरीद के लिए सरकारी केंद्रों पर सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। पहले दिन सोमवार को केंद्रों पर नए गेहूं की आवक न होने से खरीद का खाता नहीं खुल सका। हालांकि केंद्र प्रभारियों का कहना है कि अभी गेहूं की फसल खेतों में खड़ी हुई है। कटाई के बाद ही नए गेहूं की आवक शुरु होगी। इस बार सरकार ने गेहूं खरीद का समर्थन मूल्य 1840 रुपये प्रति कुंतल निर्धारित किया है। क्षेत्रीय विपणन अधिकारी राजेश पांडेय ने बताया कि गेहूं खरीद केवल पंजीकृत किसानों से सीधे की जाएगी। गेहूं विक्रय हेतु किसानों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। बाद में पंजीकरण का प्रिंटआउट, आधार नंबर, बैंक पासबुक व खसरा खतौनी की छाया प्रति को केंद्र पर लाकर टोकन प्राप्त करना होगा। किसानों की सुविधा के लिए ही केंद्र पर टोकन जारी करने की व्यवस्था की गई है। बताया कि दो हेक्टेयर से अधिक की जोत पर बुवाई करने वाले किसानों को एसडीएम से प्रमाणित कराना होगा। एक सप्ताह बाद केंद्र पर नए गेहूं की आवक शुरू होने की संभावना जताई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.