Move to Jagran APP

आंगनबाड़ी केंद्रों पर दूध पाउडर और घी का वितरण

आंगनबाड़ी केंद्रों पर मंगलवार से दूध पाउडर और घी का वितरण शुरू कर दिया गया है। फिलहाल यह वितरण 16 में से छह ब्लाक पर शुरू हुआ है। अगले सप्ताह वंचित समस्त 10 ब्लॉक क्षेत्र में भी दूध पाउडर और घी का वितरण शुरू होगा। इसके साथ ही आंगनबाड़ी पर खराब हो रहे गेहूं को बदलकर गुणवत्ता वाला गेहूं का वितरण भी शुरू होगा। 28 फरवरी के अंक में दैनिक जागरण ने आंगनबाड़ी केंद्रों पर खाद्य सामग्री वितरण न होने का समाचार प्रकाशित किया था। इसका संज्ञान लेकर घी और दूध पाउडर का वितरण शुरू कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 11:32 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 11:32 PM (IST)
आंगनबाड़ी केंद्रों पर दूध पाउडर और घी का वितरण
आंगनबाड़ी केंद्रों पर दूध पाउडर और घी का वितरण

जेएनएन, बुलंदशहर। आंगनबाड़ी केंद्रों पर मंगलवार से दूध पाउडर और घी का वितरण शुरू कर दिया गया है। फिलहाल यह वितरण 16 में से छह ब्लाक पर शुरू हुआ है। अगले सप्ताह वंचित समस्त 10 ब्लॉक क्षेत्र में भी दूध पाउडर और घी का वितरण शुरू होगा। इसके साथ ही आंगनबाड़ी पर खराब हो रहे गेहूं को बदलकर गुणवत्ता वाला गेहूं का वितरण भी शुरू होगा। 28 फरवरी के अंक में दैनिक जागरण ने आंगनबाड़ी केंद्रों पर खाद्य सामग्री वितरण न होने का समाचार प्रकाशित किया था। इसका संज्ञान लेकर घी और दूध पाउडर का वितरण शुरू कर दिया गया है।

loksabha election banner

कुपोषण को दूर करने के लिए सरकार ने महिला एवं बाल विकास योजना में अमूल-चूल परिवर्तन किए हैं। मिक्स पुष्टाहार के स्थान पर गेहूं, चावल, दाल, तेल, घी और दूध पाउडर वितरण करने की योजना शुरू की गई है। दिसंबर माह में गेहूं और चावल वितरण किया गया था। इसके बाद दाल और तेल का वितरण हुआ। मंगलवार को मिल्क पाउडर और घी का वितरण आंगनबाड़ी केंद्रों पर शुरू कर दिया गया है। जिला कार्यक्रम अधिकारी हरिओम वाजपेयी ने बताया कि आपूर्ति में देरी होने के चलते आंगनबाड़ी केंद्रों पर वितरण प्रणाली सुस्त थी। फिलहाल जनपद के छह ब्लाक शिकारपुर, अरनिया, अगौता, ऊंचागांव, गुलावठी और डिबाई में घी और मिल्क पाउडर की आपूर्ति शुरू कर दी गई है।

50 मिलावटखोरों पर 12.69 लाख का जुर्माना

खाद्य पदार्थो में मिलावट करने वाले दुकानदारों पर शिकंजा कसना शुरू हो गया है। पंजीकृत मुकदमों की सुनवाई करते हुए एडीएम-ई कोर्ट ने मिलावटखोरों पर 12.69 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। सभी दुकानदारों को जुर्माने का नोटिस भेज दिया गया है। साथ ही भविष्य में मिलावट न करने की चेतावनी दी गई है।

खाद्य सुरक्षा विभाग ने जनपद में छापेमारी की कार्यवाही करते हुए दो वर्ष पूर्व खाद्य पदार्थो से सैंपल भरकर लैब में परीक्षण के लिए भेजे थे। सैंपल की रिपोर्ट आने पर 126 दुकानदारों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कराया गया था। फरवरी माह में एडीएम-ई रवींद्र कुमार ने अलग-अलग दिनों में सुनवाई करते हुए 50 दुकानदारों पर जुर्माना लगाया है। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी मनोज कंवर ने बताया कि एडीएम ई कोर्ट में 50 मुकदमों की सुनवाई हुई है। कोर्ट में 12.69 लाख रुपये का जुर्माना मिलावट करने वाले दुकानदारों पर लगाया गया है। उन्होंने बताया कि होली पर्व के मद्देनजर 10 मार्च से जनपद में मिलावटखोरों के खिलाफ छापेमारी अभियान चलाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.