Move to Jagran APP

श्रद्धालुओं ने घर में कलश स्थापित कर की मां की आराधना

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने और भीड़ को एकत्र नहीं होने के कारण जिले भर के सभी मंदिरों के कपाट बंद है। बुधवार को शहर से लेकर देहात तक नवरात्र के पहले दिन श्रद्धालुओं ने अपने घर के पूजाघरों में विधि-विधान के साथ कलश स्थापना कर पूजा अर्चना की। नवरात्रि पर मां दुर्गा के नौ रूपों के दर्शन किए जाते हैं और उनकी अराधना की जाती है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2020 10:11 PM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 10:11 PM (IST)
श्रद्धालुओं ने घर में कलश स्थापित कर की मां की आराधना
श्रद्धालुओं ने घर में कलश स्थापित कर की मां की आराधना

बुलंदशहर, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने और भीड़ को एकत्र नहीं होने के कारण जिले भर के सभी मंदिरों के कपाट बंद है। बुधवार को शहर से लेकर देहात तक नवरात्र के पहले दिन श्रद्धालुओं ने अपने घर के पूजाघरों में विधि-विधान के साथ कलश स्थापना कर पूजा अर्चना की। नवरात्रि पर मां दुर्गा के नौ रूपों के दर्शन किए जाते हैं, और उनकी अराधना की जाती है।

loksabha election banner

चैत्र नवरात्रि में नौ देवियों की आराधना से पूर्व घट स्थापना या कलश स्थापना किया जाता है। कलश स्थापना मुख्यत: नौ दिन तक व्रत रखने वाले लोग करते हैं, लेकिन कई जगहों पर जो लोग नवरात्रि में प्रतिपदा और अष्टमी के दिन व्रत रखते हैं। वे भी कलश स्थापना करते हैं। कलश स्थापना शुभ मुहूर्त में किया जाता है, ऐसा करना फलदायी माना जाता है। इस बार बार महामारी के चलते सभी मंदिरों के कपाट बंद होने के कारण श्रद्धालुओं को घर पर कलश स्थापना कर मां की आराधना की। नगर के आदर्श नगर निवासी अमित कुमार सिंह ककोड़ इंटर कालेज में प्रवक्ता है। अमित कुमार बताते है कि वह पिछले तीन दशक से नवरात्र में पूरे उपवास रखते है। महामारी के चलते सभी मंदिरों के कपाट बंद होने के कारण इस बार उन्होंने अपने पूजा घर में विधि-विधान के साथ कलश स्थापित कर हवन के साथ मां की आराधना की। वहीं आस-पास के लोग भी अपने घरों पर ही रहकर कलश स्थापित कर मां की आराधना कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.