Move to Jagran APP

गोपाष्टमी पर गोशाला में की गो-पूजा

गोपाष्टमी पर रविवार को विभिन्न स्थानों पर गो-पूजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 07:20 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 07:20 PM (IST)
गोपाष्टमी पर गोशाला में की गो-पूजा
गोपाष्टमी पर गोशाला में की गो-पूजा

जेएनएन, बुलंदशहर: गोपाष्टमी पर रविवार को विभिन्न स्थानों पर गो-पूजन किया गया। शहर से लेकर देहात क्षेत्रों तक गोशाला में विधिवत पूजा-अर्चना कर गो-सेवा का संकल्प लिया गया।

prime article banner

राष्ट्र चेतना मिशन के तत्वावधान में नगर के बाइपास रोड स्थित कान्हा उपवन गोशाला पर गो-पूजन कार्यक्रम आयोजित किया गया। संस्था के दर्जनों सदस्यों ने सपरिवार पहुंचकर विधिवत पूजन-अर्चना कर गोसेवा का संकल्प लिया। संस्था के अध्यक्ष हेमंत सिंह ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण ने बाल्यकाल में 22 नवंबर को ही गोकुल-नंदगांव में घर से गो-पूजन कर गो-सेवा का व्रत लेकर ग्वालों के साथ गऊओं को चराना शुरू किया था। तभी से हर स्थान पर प्रतिवर्ष इस दिन को गोपाष्टमी के रूप में मनाया जाता है। इसके बाद गोवंशों को तिलक लगाकर, माला पहनाकर, चुनरी ओढ़ाकर, गो-ग्रास खिलाकर, परिक्रमा की गई। सचिव सवदेश चौधरी, कोषाध्यक्ष उमेश चौधरी, संदीप कंसल, राजीव कुमार, भवेश आहूजा, कृष्णा चौहान आदि रहे।

गोपाष्टमी पर कई जगह हुई गोमाता की पूजा

संवाद सहयोगी, खुर्जा: गोपाष्टमी पर कई जगह कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसमें लोगों ने गोमाता की पूजा-अर्चना की। साथ ही उन्हें चारा-पानी खिलाया। साथ ही अन्य लोगों से भी गोमाता की सेवा करने की अपील की।

रविवार को गोपाष्टमी पर चेयरपर्सन पालिकाध्यक्ष परवीन फड्डा, पूर्व चेयरमैन हाजी रफीक टीम के साथ गांव टेना स्थित गोशाला पहुंच गए। जहां उन्होंने गोमाता को चारा-पानी खिलाया और वहां तैनात कर्मियों को गोशाला में व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। वहीं, विधायक विजेंद्र सिंह भी गोशाला पहुंच गए। जहां उन्होंने पूजा-अर्चना करते हुए लोगों से गोशालाओं में सहयोग देने की अपील की। उधर, गांव धराऊ में गोपाष्टमी को लेकर नव भारत सामाजिक विकास संस्था के कार्यकर्ताओं ने जागरूकता अभियान चलाया। उन्होंने गोशालाओं में गायों के लिए सहयोग करने की लोगों से अपील की। इससे गोवंश भूखे ना रह सके। साथ ही ग्रामीणों को बताया कि गोमाता में सभी देव-देवताओं का स्वरूप होता है। इसमें बॉबी राणा, विकास भाटी, आसिफ, साबुद्दीन, हिमांशु, कपिल राणा, संदीप, मूलचंद आदि रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.