Move to Jagran APP

फरवरी तक पूरा करना होगा एनएच-235 का निर्माण

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भविष्य की जरूरतों को देखते हुए बेहतर यातायात की व्यवस्था पर केंद्र और प्रदेश सरकार का अधिक जोर है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Sep 2019 11:15 PM (IST)Updated: Thu, 26 Sep 2019 11:15 PM (IST)
फरवरी तक पूरा करना होगा एनएच-235 का निर्माण
फरवरी तक पूरा करना होगा एनएच-235 का निर्माण

बुलंदशहर, जेएनएन : राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भविष्य की जरूरतों को देखते हुए बेहतर यातायात की व्यवस्था पर केंद्र और प्रदेश सरकार का अधिक जोर है। इसी योजना के तहत मेरठ से बुलंदशहर तक निर्माणाधीन नेशनल हाईवे-235 का निर्माण किया जा रहा है। आधुनिकतम तकनीक से बनाए जा रहे इस हाईवे की प्रगति रिपोर्ट हर सप्ताह शासन को जा रही है। ऐसे में गुरुवार को आयुक्त ने बैठक कर हाईवे के निर्माण की समीक्षा करते हुए निर्माण कार्य पूर्ण करने की समय सीमा भी निर्धारित कर दी।

loksabha election banner

मेरठ-बुलंदशहर हाईवे का निर्माण कार्य इसी वर्ष जुलाई के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। लेकिन तमाम कारणों के चलते अक्टूबर तक निर्माण कार्य पूर्ण करने की नई तिथि निर्धारित कर दी गई। लेकिन निर्माण कार्य में आई अड़चन और धीमी रफ्तार के कारण लगातार हाईवे के निर्माण में देरी होती रही। उधर, गुरुवार को मेरठ में आयोजित बैठक में कमिश्नर अनीता सी मेश्राम ने हाईवे के निर्माण की धीमी गति को लेकर पहले नाराजगी जताई, बाद में हर हाल में मेरठ-बुलंदशहर के बीच 15 फरवरी 2020 तक निर्माण कार्य पूरा करने के लिए निर्देशित किया। आयुक्त ने आदेश जारी करते हुए विशेष रूप से मेरठ और हापुड़ के बीच 15 अक्टूबर तक निर्माण कार्य पूर्ण करने और वाहनों के संचालन के लिए भी निर्देश दिए।

----------

अधूरे हैं हाईवे के बाइपास

मेरठ से हापुड़ और बुलंदशहर के बीच बेहतर यातायात सुविधा प्रदान करने के लिए तैयार किए जा रहे हाईवे पर निर्बाध यात्रा के लिए शहरों के बाहर से बाइपास तैयार किए जा रहे हैं। इसमें पहला बाइपास खरखौदा में है, दूसरा बाइपास गांव कैली से होकर हापुड़ के बाहर एनएच-24 को पार करेगा। इसके बाद कस्बा गुलावठी को पार करने के लिए भी करीब आठ किमी लंबा बाइपास तैयार किया जा रहा है। लेकिन खरखौदा को छोड़कर अन्य बाइपास का काम अभी अधूरा ही है।

---------

तीन जिलों की लाइफ लाइन होगा हाईवे

हाईवे-235 कई मामलों में बेहद खास होगा। हाईवे मेरठ में जहां दिल्ली एक्सप्रेस वे के पास से शुरू होगा, वहीं हापुड़ में नेशनल हाईवे-24 को पार रहेगा। इसके बाद बुलंदशहर में हाईवे-91 पर आकर संपन्न होगा। तीन नेशनल हाईवे को आपस में जोड़कर एक तरह से तीन जिलों के बीच जहां बेहतर यातायात का माध्यम होगा वहीं इन जिलों के लिए इनररिग रोड का काम भी करेगा।

--------

इन्होंने कहा ..

हाईवे-235 के समय से निर्माण के लिए संबंधित विभाग और निर्माण में लगी कंपनी को विशेष रूप से निर्देशित किया गया है। 15 फरवरी 2020 तक हर हाल में हाईवे का निर्माण कार्य पूरा करना है, इसके लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

- अनीता सी मेश्राम, आयुक्त मेरठ मंडल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.