Move to Jagran APP

गंगा किनारे बसा आस्था का नगर, पूजा-अर्चना शुरू

गंगा के किनारे पर लक्खी कार्तिक मेले की वैदिक रीति रिवाज से रविवार को शुभारंभ करते हुए कुशलता की कामना की गयी। उधर दूरदराज से बुग्गी और ट्रैक्टर-ट्राली में सवार होकर अपने परिवार के साथ पहुंच रहे श्रद्धालुओं की बस्ती भी गंगा के किनारे पर बसना शुरू हो गई है। जिला प्रशासन के अधिकारी मेले की व्यवस्था में जुटे हैं। डीएम और एसएसपी मेला परिसर पहुंचे और व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Nov 2019 11:03 PM (IST)Updated: Sun, 10 Nov 2019 11:03 PM (IST)
गंगा किनारे बसा आस्था का नगर, पूजा-अर्चना शुरू
गंगा किनारे बसा आस्था का नगर, पूजा-अर्चना शुरू

बुलंदशहर, जेएनएन। गंगा के किनारे पर लक्खी कार्तिक मेले की वैदिक रीति रिवाज से रविवार को शुभारंभ करते हुए कुशलता की कामना की गयी। उधर, दूरदराज से बुग्गी और ट्रैक्टर-ट्राली में सवार होकर अपने परिवार के साथ पहुंच रहे श्रद्धालुओं की बस्ती भी गंगा के किनारे पर बसना शुरू हो गई है। जिला प्रशासन के अधिकारी मेले की व्यवस्था में जुटे हैं। डीएम और एसएसपी मेला परिसर पहुंचे और व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

prime article banner

रविवार को गंगा के मध्य निकले टापू पर पुरोहित पं. विष्णु दत्त शर्मा, आदित्य गौड़ द्वारा वैदिक रीति रिवाज से मंत्रोच्चारण करके आरती कराकर मां गंगा से कार्तिक मेला के दौरान स्नान करने वाले लाखों श्रद्धालुओं की कुशलता के लिए प्रार्थना की। आरती के बाद मां गंगा को दूध, फल आदि अर्पित किए गए। मुख्य अतिथि संजय शर्मा, एसडीएम सुरेश सोनी, चेयरमैन गोपाल शर्मा ने पूजा-अर्चना के साथ मेला का शुभारंभ किया। विधायक ने कहा कि आने वाले दिनों में मेला को अनेक सुविधाएं शासन की ओर से मिलने लगेगी। मेला क्षेत्र में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा नही होने दी जाएगी। मेला क्षेत्र में अतिरिक्त पुलिस बल, अतिरिक्त सुविधाएं मुहैया कराने के लिए पूरा प्रशासन व पालिका 24 घंटे सेवारत रहेगी। जल में सुरक्षा के लिए व्यापक प्रबंध किये जा रहे है।

डीएम-एसएसपी पहुंचे मेला क्षेत्र

कार्तिक मेला क्षेत्र में पुल के नीचे तथा परशुराम घाट पर आकर डीएम रविन्द्र कुमार व एसएसपी संतोष कुमार सिंह ने औचक निरीक्षण किया। व्यवस्थाओं को चाक चौबंद देखने के बाद दिशा निर्देश देने के बाद डीएम चले गए। जबकि दो दिन पूर्व नाराजगी प्रकट कर व्यवस्थाओं को लेकर नाराजगी प्रकट की थी। रविवार को व्यवस्थाओं को देखकर संतुष्ट दिखे।

पुल के नीचे डाला श्रद्धालुओं ने डेरा

कार्तिक मेला क्षेत्र के पुल के नीचे दूर दराज से अपनी गाड़ियों, बुग्गियों, बैल गाड़ी से आए ग्रामीण अंचल के श्रद्धालुओं ने छोटे-छोटे टेंट लगाकर अपना आशियाना बना लिया है। जिसे चंद घंटों में तैयार किया गया है। इस क्षेत्र में पालिका द्वारा पेयजल, प्रकाश, शौचालय, सफाई की व्यवस्थाओं को कराया गया है। गंगा में स्नान करने वाले स्थानों पर बैरीकेडिग कराकर गोताखोर तैनात किए गए है।

संतों का आगमन शुरू

कार्तिक मेला क्षेत्र में संतों का आगमन शुरू हो गया है। जिससे धर्म के ऊपर चर्चा होने तथा परम्परागत स्नान की रीतियों को कराया जाने का कार्यक्रम शुरू हो गया है। संतों द्वारा गंगा स्नान के बाद आश्रम में सामूहिक धर्मचर्चा तथा सत्संग का आयोजन किया जाता है। संतों के अनेक अनुयायी मौके पर आकर संतों की सेवा कर पुण्य लाभ अर्जित करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.