Move to Jagran APP

आसान प्रश्नपत्र ने नहीं बढ़ाई परीक्षार्थियों की मुश्किल

जेएनएन बुलंदशहर सीबीएसई फ‌र्स्ट टर्म-की मुख्य परीक्षाओं में मंगलवार को 10वीं और 12वीं की परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न हुई। जहां मात्र एक केंद्र पर संपन्न हुई 10वीं की परीक्षा में शत-प्रतिशत उपस्थिति रही।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 10:43 PM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 10:43 PM (IST)
आसान प्रश्नपत्र ने नहीं बढ़ाई परीक्षार्थियों की मुश्किल
आसान प्रश्नपत्र ने नहीं बढ़ाई परीक्षार्थियों की मुश्किल

जेएनएन, बुलंदशहर : सीबीएसई फ‌र्स्ट टर्म-की मुख्य परीक्षाओं में मंगलवार को 10वीं और 12वीं की परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न हुई। जहां मात्र एक केंद्र पर संपन्न हुई 10वीं की परीक्षा में शत-प्रतिशत उपस्थिति रही। जबकि 46 केंद्रों पर हुई 12वीं की परीक्षा में 47 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। परीक्षा के दौरान आसान प्रश्नपत्र ने परीक्षार्थियों की मुश्किल नहीं बढ़ाई। केंद्रों से बाहर आए परीक्षार्थियों के खिले चेहरे इसकी गवाही देते रहे।

loksabha election banner

दरअसल, सीबीएसई से संबंद्ध स्कूलों में कोरोना संक्रमण से पहले आंतरिक परीक्षाएं संपन्न कराई जाती थी। कोरोना काल की चुनौतियों को देख अब बोर्ड स्वयं यह परीक्षा संपन्न करा रहा है। जिसके चलते नंवबर में पाठ्यक्रम के पहले भाग की फ‌र्स्ट टर्म की परीक्षा कराई जा रही है। परीक्षा का पैटर्न भी बदला गया है। 10वीं और 12वीं इन परीक्षाओं का समय भी घटाकर सुबह 11.30 से दोपहर एक बजे तक रखा गया है। वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के आधार पर पहली बार ओएमआर सीट पर परीक्षाएं शुरू करा दी हैं। यह रही परीक्षा की स्थिति

जिले में 12वीं की परीक्षा के लिए 47 केंद्र बनाए गए हैं। मंगलवार को मात्र एक को छोड़कर शेष सभी केंद्रों पर 12वीं की शारीरिक शिक्षा विषय की परीक्षा आयोजित की गई। जिसमें पंजीकृत 4923 परीक्षार्थियों में से 4876 ने उपस्थिति दर्ज कराई। जबकि 47 ने दूरी बनाई। वहीं, 10वीं की जर्मन और फ्रेंच लेंग्वेज की परीक्षा केवल डीपीएस केंद्र पर संपन्न हुई। इन दोनों की विषयों की परीक्षा में 19-19 परीक्षार्थी पंजीकृत रहे और सभी परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा की सुचिता बनाए रखने के लिए सचल दल निगरानी बनाए रहे। इन्होंने कहा..

सीबीएसई के निर्देशानुसार मंगलवार को जिले के 46 केंद्रों पर 12वीं शारीरिक शिक्षा की परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न हुई। इसमें मात्र 47 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। जबकि एक केंद्र पर आयोजित 10वीं की परीक्षा में सभी परीक्षार्थी शामिल रहे।

डा. एचएस वशिष्ठ, सिटी को-ओर्डिनेटर सीबीएसई परीक्षा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.